ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकनाडा के पीएम पद की दौड़ में उतरा एक सिख, प्रमुख पार्टी का नेतृत्व करने वाला पहला अल्पसंख्यक नेता बना

कनाडा के पीएम पद की दौड़ में उतरा एक सिख, प्रमुख पार्टी का नेतृत्व करने वाला पहला अल्पसंख्यक नेता बना

कनाडा में एक 38 वर्षीय सिख, जगमीत सिंह को यहां की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुन लिया गया है। जगमीत इस देश की एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत राजनेता बन गए हैं। जीत के...

कनाडा के पीएम पद की दौड़ में उतरा एक सिख, प्रमुख पार्टी का नेतृत्व करने वाला पहला अल्पसंख्यक नेता बना
लाइव हिन्दुस्तान टीम,टोरंटोTue, 03 Oct 2017 12:26 AM
ऐप पर पढ़ें

कनाडा में एक 38 वर्षीय सिख, जगमीत सिंह को यहां की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुन लिया गया है। जगमीत इस देश की एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत राजनेता बन गए हैं। जीत के बाद उन्होंने ट्वीट किया, धन्यवाद न्यू डेमोक्रेटस। प्रधानमंत्री की दौड़ अब शुरू हो गई। उन्होंने कहा, इसलिए मैंने कनाडा का अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए अपना अभियान आधिकारिक तौर पर आज से शुरू कर दिया है। 

ओंटारियो प्रांत के सांसद जगमीत सिंह को वर्ष 2019 के चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के खिलाफ दल का नेतृत्व करने के लिए प्रथम मतदान के आधार पर पार्टी का नेता चुना गया है। उन्होंने 53.6 प्रतिशत वोट हासिल कर इस निणार्यक प्रथम मतदान में तीन अन्य उम्मीदवारों पर जीत दर्ज की। रंगीन पगड़ियों के शौकीन सिंह, इस देश के एक प्रमुख संघीय राजनीतिक दल का नेतृत्व करने वाले, अल्पसंख्यक समुदाय के पहले सदस्य हैं।

फिलहाल उनके सामने उस पार्टी को फिर से खड़ा करने की गंभीर चुनौती है, जो वर्ष 2015 के चुनाव में 59 सीटों पर हार गई थी। सिंह ने कहा, इस अभियान से हमारी पार्टी में नये उत्साह का संचार हुआ है।  न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी वर्तमान में कुल 338 में से 44 सीटों के साथ कनाडा की संसद में तीसरे स्थान पर है। यह पार्टी कभी भी सत्ता में नहीं आई है। द ग्लोब एंड मेल के मुताबिक, सिंह ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन, जातीय लोगों के साथ सुलह और चुनाव सुधार आदि मुद्दों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।

वर्ष 1979 में ओंटारियो के स्कारबोरो में जन्मे सिंह के माता-पिता पंजाब से यहां आये थे। उन्होंने 2001 में यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो से जीववज्ञिान में स्नातक किया और 2005 में यॉर्क यूनिवर्सिटी के ओस्गुड हॉल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री भी हासिल की है। राजनीति में आने से पहले वह ग्रेटर टोरंटो में वकील के तौर पर काम करते थे। कनाडा की जनसंख्या में सिखों की हिस्सेदारी लगभग 1.4 प्रतिशत है। कनाडा के रक्षा मंत्री भी इसी समुदाय से आते हैं।

 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें