ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकौन बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री? तय हो गया नाम, गुस्से में इमरान खान

कौन बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री? तय हो गया नाम, गुस्से में इमरान खान

Paksitan PM: इससे पहले पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल थे। हालांकि उन्होंने खुदको इससे अलग कर लिया। इसके बाद शहबाज शरीफ के नाम का ऐलान किया गया।

कौन बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री? तय हो गया नाम, गुस्से में इमरान खान
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबाद।Wed, 14 Feb 2024 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को उनकी पार्टी ने मंगलवार रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने ‘एक्स’ में कहा कि 74 वर्षीय पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ ने अपने छोटे भाई 72 वर्षीय शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए और उनकी 50 वर्षीय बेटी मरियम नवाज को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है। उन्होंने कहा,‘नवाज शरीफ ने पीएमएलएन को आगामी सरकार बनाने में समर्थन देने वाले राजनीतिक दलों को धन्यवाद दिया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि ऐसे फैसलों से पाकिस्तान संकट से बाहर आ जाएगा।’

आपको बता दें कि इससे पहले पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल थे। हालांकि उन्होंने खुदको इससे अलग कर लिया। इसके बाद शहबाज शरीफ के नाम का ऐलान किया गया। बिलावल ने कहा था कि उनकी पार्टी नई सरकार का हिस्सा बने बिना पूर्व प्रधानमंत्री नवाज का समर्थन करेगी।

प्रमुख दल शरीफ सरकार पर सहमत
जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को छोड़कर पाकिस्तान की प्रमुख पार्टियों ने मंगलवार को घोषणा की कि वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश करेंगे। इससे राजनीतिक व्यवस्था के भविष्य के स्वरूप के बारे में अटकलें खत्म हो जाएंगी। हालांकि, शहबाज़ शरीफ संभवतः उसी तरह की सरकार का नेतृत्व करेंगे जैसा कि उन्होंने अप्रैल 2022 में इमरान खान के सत्ता से बाहर होने के बाद किया था।

शहबाज ने पीपीपी के आसिफ अली जरदारी, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के खालिद मकबूल सिद्दीकी के साथ एक परामर्शी बैठक के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) के शुजात हुसैन के आवास पर मुलाकात की।

आसिफ अली जरदारी होंगे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
एक सवाल के जवाब में बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि उनके पिता और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे क्योंकि वह देश को मौजूदा समस्याओं से बाहर निकालने में सक्षम हैं। खंडित जनादेश के कारण नए चुनावों से इनकार करते हुए उन्होंने यह भी घोषणा की कि मौजूदा चुनावों के बाद संसद का गठन किया जाएगा और हम लोगों को निराश नहीं करेंगे।

दो धार्मिक दलों से गठबंधन करेगी पीटीआई
जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने मंगलवार को घोषणा की कि वह केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाने के लिए दो दक्षिणपंथी धार्मिक पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी। पीटीआई के सूचना सचिव रऊफ हसन ने कहा, पार्टी ने केंद्र और पंजाब में सरकार बनाने के लिए मजलिस वहदत-ए-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) और खैबर-पख्तूनख्वा में जमाती-ए-इस्लामी (जेआई) में शामिल होने का फैसला किया है। दोनों पार्टियों में शामिल होने से, पीटीआई नेशनल असेंबली में 70 आरक्षित सीटों और चार प्रांतीय विधानसभाओं में 156 आरक्षित सीटों में हिस्सेदारी का दावा करने में सक्षम होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें