ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में फिर एक बार शहबाज शरीफ की सरकार, आसिफ जरदारी बनेंगे राष्ट्रपति

पाकिस्तान में फिर एक बार शहबाज शरीफ की सरकार, आसिफ जरदारी बनेंगे राष्ट्रपति

Pakistan: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी समर्थित उम्मीदवारों और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के चुनावों में बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद नई सरकार बनाने का फॉर्मूला सामने आया है।

पाकिस्तान में फिर एक बार शहबाज शरीफ की सरकार, आसिफ जरदारी बनेंगे राष्ट्रपति
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबाद।Wed, 21 Feb 2024 06:53 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में सरकार बनाने को लेकर तस्वीर साफ होती दिख रही है। कई दिनों की बातचीत के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के बीच एक नई गठबंधन सरकार बनाने के लिए सहमति बन गई है। पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने घोषणा की कि पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ फिर से प्रधानमंत्री की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। वहीं, पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी देश के अगले राष्ट्रपति बनेंगे। यह घोषणा पार्टी नेताओं ने मंगलवार देर रात एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, भुट्टो-जरदारी ने कहा, "पीपीपी और पीएमएल-एन ने जरूरी संख्या हासिल कर ली है और अब हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं।" 

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी समर्थित उम्मीदवारों और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के चुनावों में बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद नई सरकार बनाने का फॉर्मूला सामने आया है।

मीडिया को संबोधित करते हुए शहबाज शरीफ ने कहा कि वार्ता के सकारात्मक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए दोनों पक्षों के नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने दोनों पार्टियों के बीच एकता और सरकार बनाने की उनकी क्षमता पर जोर दिया। 

आपको बता दें कि दोनों पक्षों को 8 फरवरी को हुए चुनाव में मिले खंडित जनादेश के बाद सत्ता-साझाकरण व्यवस्था पर आम सहमति तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ा। पीएमएल-एन ने 75 सीटें हासिल कीं वहीं, पीपीपी 54 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) अपनी 17 सीटों के साथ उनका समर्थन करने पर सहमत हो गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें