DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SCO बैठक में कुरैशी और सुषमा कर सकते हैं बातचीत

Sushma Swaraj, External Affairs Minister

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनकी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज के इस महीने किर्गिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ)की आगामी बैठक के दौरान बातचीत करने की संभावना है। एक शीर्ष पाकिस्तानी अधिकारी ने गुरुवार को यह बात कही। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां मीडिया को बताया, ''दोनों विदेश मंत्री बैठक में मौजूद रहेंगे और इस बात की पूरी संभावना है कि वे आपस में और अन्य नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।"

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी औपचारिक बैठक का कार्यक्रम नहीं है। एससीओ की मंत्रिस्तरीय बैठक 21-22 मई को किर्गिस्तान में होगी। आर्थिक और सुरक्षा समूह एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में रूस, चीन, किर्गिज़ गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने की थी। भारत और पाकिस्तान 2017 में इसके सदस्य बने।

पिछले साल सितंबर में, भारत ने पाकिस्तान द्वारा एक कश्मीरी आतंकवादी को महिमा मंडित करते हुए डाक टिकट जारी करने का हवाला देते हुए संयुक्त राष्ट्र में स्वराज और कुरैशी के बीच बैठक रद्द कर दी थी। पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा इस साल फरवरी में पुलवामा में आतंकी हमला करने के बाद हाल के महीनों में भारत-पाक के बीच तनाव बढ़ गया है। उस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने बालाकोट में जैश के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Shah Mahmood Qureshi and Sushma Swaraj likely to interact during SCO meeting in Kyrgyzstan