ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशडोनाल्ड ट्रंप को एक और झटका, सीनेट ने एरिजोना के चुनाव नतीजों पर बाइडेन की जीत को सही माना

डोनाल्ड ट्रंप को एक और झटका, सीनेट ने एरिजोना के चुनाव नतीजों पर बाइडेन की जीत को सही माना

अमेरिका में सीनेट ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की एरिजोना में जीत पर डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती को खारिज कर दिया है और कहा है कि एरिजोना के नतीजे मान्य हैं। एरिजोना में चुनाव के नतीजों पर...

डोनाल्ड ट्रंप को एक और झटका, सीनेट ने एरिजोना के चुनाव नतीजों पर बाइडेन की जीत को सही माना
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 07 Jan 2021 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में सीनेट ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की एरिजोना में जीत पर डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती को खारिज कर दिया है और कहा है कि एरिजोना के नतीजे मान्य हैं। एरिजोना में चुनाव के नतीजों पर रिपब्लिकन सांसद पॉल गोसर और सीनेटर टेड क्रूज ने आपत्ति की थी जिसे बुधवार को तीन के मुकाबले 93 मतों से खारिज कर दिया गया।

इसके पक्ष में सभी रिपब्लिकन सांसदों के वोट मिलने की संभावना थी लेकिन कैपिटोल परिसर में हंगामे की घटना के बाद सांसदों ने इस आपत्ति का समर्थन नहीं करने का फैसला किया ।रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति ट्रंप के गलत दावों के आधार पर चुनाव नतीजों पर आपत्ति जतायी थी। हालांकि ट्रंप के इन दावों को एरिजोना की अदालत और राज्य के चुनाव अधिकारी कई बार खारिज कर चुके हैं।

ट्रंप की हार को लेकर हिंसा

चुनावी नतीजों को लेकर जारी खींचतान के बीच अमेरिका हिंसा की आग में झुलसता नजर आ रहा है। अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में इलेक्टोरल वोटों की गिनती के दौरान अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी कैपिटल में घुस गए और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। यह झड़प देखते ही देखते हिंसक हो गई, जिसमें अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है और कई घायल बताए जा रहे हैं। इस घटना के बाद नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मोहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हो गई है। वाशिंगटन डीसी पुलिस के मुताबिक, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के कैपिटल परिसर में हंगामे की घटना में चार लोगों की मौत। इनमें से एक महिला को पुलिस ने गोली मारी है, जबकि तीन की गंभीर हालत में मौत हुई है। दरअसल, बुधवार को कांग्रेस के सदस्य इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती कर रहे थे, इसी दौरान बड़ी संख्या में ट्रंप के समर्थक सुरक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करते हुए कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए। पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों को काबू करने में काफी मश्क्कत का सामना करना पड़ा।