ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशगुड ऑफिस: भारत-पाक​ को मतभेद दूर करने के लिए यूएन ​ने दिया खास प्रस्ताव

गुड ऑफिस: भारत-पाक​ को मतभेद दूर करने के लिए यूएन ​ने दिया खास प्रस्ताव

संयुक्त राष्ट्र ने दोहराया है कि अगर भारत और पाकिस्तान को मंजूर हो तो दोनों देशों को आपसी मतभेद दूर करने के लिए एकसाथ लाने के वास्ते संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस का गुड ऑफिस (मतभेद दूर...

गुड ऑफिस: भारत-पाक​ को मतभेद दूर करने के लिए यूएन ​ने दिया खास प्रस्ताव
एजेंसी ,संयुक्त राष्ट्रSat, 27 May 2017 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र ने दोहराया है कि अगर भारत और पाकिस्तान को मंजूर हो तो दोनों देशों को आपसी मतभेद दूर करने के लिए एकसाथ लाने के वास्ते संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस का गुड ऑफिस (मतभेद दूर करने के लिए राजनीतिक एंव कूटनीतिक माध्यम) उपलब्ध हो सकता है।

गुतारेस के उपप्रवक्ता फरहान हक ने कल यहां दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, जैसा कि आप गुड ऑफिस के बारे में जानते हैं, अगर आपसी रजामंदी हो तो गुड ऑफिस सभी पक्षों के लिए उपलब्ध है। तो इस मामले में भी वही स्थिति है जो कि अन्य मामलों के लिए है।

प्रवक्ता का यह जवाब उस प्रश्न पर आया था कि भारत पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर क्या महाचिव अपने गुड ऑफिस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत को मध्यस्थता स्वीकार नहीं होने की स्थिति पर पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा गुड ऑफिस का सिद्धांत ही यही है कि पक्ष खुद ही इसके लिए राजी हों।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने कहा था कि संरा प्रमुख भारत पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर करीबी नजर बनाएं हुए हैं और दक्षिण एशिया के इन पड़ोसी मुल्कों को बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण हल तलाशने की जरूरत को दोहराते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें