SCO Summit PM Modi says Terror sponsors must be held accountable in front of Imran Khan - SCO Summit: मोदी ने आतंक पर इमरान खान के सामने खरी-खरी सुनाई DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SCO Summit: मोदी ने आतंक पर इमरान खान के सामने खरी-खरी सुनाई

                                                                              -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिश्केक में एससीओ सम्मेलन में इमरान खान के सामने आतंकवाद पर पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई। मोदी ने पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि आतंकवाद फैलाने वाले देशों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए। 

मोदी ने बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने की एससीओ की भावना और उसके विचारों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद मुक्त समाज के पक्ष में है। मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिर्नंपग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की मौजूदगी में कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए देशों को संकीर्ण दायरे से बाहर आकर एकजुट होना होगा। 

शी का भारत-पाक संबंधों में सुधार के प्रति समर्थन 

चीन के राष्ट्रपति शी जिर्नंपग ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ शुक्रवार को यहां हुई मुलाकात के दौरान पाकिस्तान और भारत के तनावपूर्ण संबंधों में सुधार के प्रति अपने समर्थन की पेशकश की। शी की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई उनकी मुलाकात के एक दिन बाद आई है।

रूहानी से मुलाकात रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक कार्यक्रम संबंधी वजहों से शुक्रवार को रद्द करनी पड़ी।  भोज के तय समय से अधिक चलने से नेताओं की मुलाकात नहीं हो पाई। मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिर्नंपग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से द्विपक्षीय मुलाकात की।

टकराव की स्थिति को सहयोग में बदलना होगा: इमरान 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण एशिया में टिकाऊ शांति एवं समृद्धि तब तक नहीं आ सकती, जब तक कि क्षेत्रीय समीकरण को टकराव की स्थिति से निकाल कर सहयोग में नहीं तब्दील कर दिया जाए। खान ने कहा कि दक्षिण एशियाई देशों को गरीबी, निरक्षरता, रोग और अल्प विकास जैसे दुश्मनों से चुनौती मिल रही है।

देशों के लिए ई वीजा की सुविधा उपलब्ध

-भारत की 10 शीर्ष रचनाओं का एससीओ के सदस्य देशों की भाषाओं में अनुवाद होगा
-एससीओ के सभी देशों के लिए ई-वीजा की सुविधा उपलब्ध है
-जल्द ही रूसी भाषा में पर्यटन हेल्पलाइन शुरू होगी
-एससीओ में वित्तीय मामलों में और डिजिटलाइजेशन और आईसीटी में सहयोग मजबूत होगा 
-पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्ष 2019-21 में सहयोग के अवधारणा पत्र पर सहमत हुए हैं

कांग्रेस नेता के भाई ने महिला को सरेआम लात-घूसों से पीटा, 6 गिरफ्तार

हड़ताल से बंगाल में बिगड़े हालात, 300 से अधिक डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SCO Summit PM Modi says Terror sponsors must be held accountable in front of Imran Khan