DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SCO बैठक में एक दूसरे के अगल-बगल बैठे सुषमा स्वराज और कुरैशी, पुलवामा हमले के बाद बढ़ा था भारत-पाक में तनाव

sco foreign minister meet  sushma swaraj shah mehmood qureshi   ary news twitter may 22  2019

भारत एवं पाकिस्तान के बीच संबंधों में तनाव के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी यहां बुधवार को आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में विदेश मंत्रियों की बहुपक्षीय बैठक के दौरान एक दूसरे के अगल-बगल बैठे नजर आये। स्वराज और कुरैशी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में हिस्सा लिया।

रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी। वर्ष 2005 तक भारत एससीओ का पर्यवेक्षक देश रहा और 2017 में पाकिस्तान के साथ उसे इसकी सदस्यता प्रदान की गयी। विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये सुषमा स्वराज मंगलवार को किर्गिज गणराज्य की राजधानी पहुंचीं।

पाकिस्तानी मीडिया की ओर से प्रकाशित तस्वीरों में अन्य विदेश मंत्रियों के साथ स्वराज और कुरैशी एक दूसरे के अगल-बगल बैठे नजर आ रहे हैं। एससीओ बैठक के लिये रवाना होने से पहले इस्लामाबाद में कुरैशी ने कहा था कि क्षेत्रीय मंच के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने के अलावा वह अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ भी बैठक करेंगे।

पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा पुलवामा में 14 फरवरी को किये गए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की मौत के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। लोगों में इसको लेकर आक्रोश के बीच भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर को गत 26 फरवरी को निशाना बनाया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SCO meeting Sushma Swaraj Pakistan Counterpart Shah Mehmood Qureshi sit next to each other