ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबरमुडा ट्रायएंगल का रहस्य वैज्ञानिकों ने सुलझाया? यह न UFO है और न ही दानव

बरमुडा ट्रायएंगल का रहस्य वैज्ञानिकों ने सुलझाया? यह न UFO है और न ही दानव

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अपनी रहस्यमई बनावट से सबको हैरान करने वाला बरमुडा ट्रायएंगल का रहस्य उन्होंने सुलझा लिया है। इसके अध्ययन में लगे वैज्ञानिकों का मानना है कि यह न तो काई यूएफओ(उड़न...

बरमुडा ट्रायएंगल का रहस्य वैज्ञानिकों ने सुलझाया? यह न UFO है और न ही दानव
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Aug 2018 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अपनी रहस्यमई बनावट से सबको हैरान करने वाला बरमुडा ट्रायएंगल का रहस्य उन्होंने सुलझा लिया है। इसके अध्ययन में लगे वैज्ञानिकों का मानना है कि यह न तो काई यूएफओ(उड़न तस्तरी) है और न ही कोई समुद्री दानव। उनका मानना है कि ये दूसरी प्रकार की भयानक लहरें है जो कि किसी दानव से कम नहीं हैं।

बरमुडा ट्रायएंगल को शैतान तिकोण भी कहते हैं, यह उत्तरी अटलांटिक का एक ऐसा क्षेत्र है जो मियामी, बर्मुडा और प्यूर्टो रिको से घिरा हुआ है। पिछले काफी समय में इस बरमुडा ट्रायएंगल में कई समुद्री जहाज और एयरक्राफ्स समा चुके हैं। बरमुडा ट्रायएंगल में लापता होने वाले जहाजों के बारे में आजतक पता नहीं चला कि वे कहां गए।

 

ब्रिटने के एक टीवी चैनल में कुछ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनका मानना है कि बरमुडा ट्रायएंगल एक प्रकार की विशाल और खतरनाक लहरें हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथम्प्टन के वैज्ञानिक सिमन बॉक्सल के अनुसार यह दक्षिणी और उत्तरी तूफान है जो अचानक एक साथ आ जाता है। इस दौरान यदि फ्लोरिडा की ओर से कुछ होता है तो इससे घातक लहरों का निर्माण होता है। ये भयानक लहरें 100 फिट तक ऊंची हो सकती हैं। जो कि अब तक सबसे ऊंचाई वाली लहरें रिकॉर्ड की गई हैं। अलास्का में 1958 में भूकंप से आई सुनामी के दौरान 100 फीट की ऊंची लहरें उठी थीं जो कि अब तक का रिकॉर्ड हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें