class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Egypt में मिला 'विचित्र पत्थर' जो खोलेगा सौर मंडल के राज

space stone

वैज्ञानिकों ने कहा है कि मिस्र में मिला अंतरिक्ष का पत्थर अपने आप में अनोखा है कि क्योंकि इससे पहले ऐसी कोई चीज सौर मंडल में नहीं पाई गई। इसके साथ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये विचित्र पत्थर सौर मंडल के निर्माण से जुड़े कई राज खोलेगा।

'हिपटिया' नाम का ये पत्थर 1996 में मिस्र में पाया गया था। इसका नाम दुनिया की पहली महिला गणितज्ञ और अंतरिक्ष वैज्ञानिक हिपटिया के नाम पर रखा गया था। तब से लेकर आज तक शोधकर्ता इसके तत्वों और निर्माण पर शोध कर रहे हैं। 

सिटीजन साइंटिस्ट्स ने 5 नए एक्सोप्लेनेट्स की खोज की

इसकी रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिकों ने हाल ही में कहा है कि इस पत्थर में ऐसे माइक्रो मिनरल मौजूद हैं जो इससे पहले कभी सौर मंडल में पाए नहीं गए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी अन्य धूमकेतु या उल्कापिंड में भी ऐसे तत्व नहीं मिले हैं। इसलिए ये किस बड़ी अंतरिक्ष चट्टान का हिस्सा है ये पता नहीं चल सका है।

जर्मनी के दो भाइयों ने बनाया दुनिया का पहला ‘बाथटब ड्रोन’

सौर मंडल के कई राज खोल सकता है हिपटिया 
वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा संभव है कि सौर मंडल के बाहर से आने वाला ये पत्थर तब बना हो जब सौर मंडल का भी निर्माण नहीं हुआ था। इसके साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि इसमें मौजूद रसायनों से पता चलता है कि ये उसी कोस्मिक डस्ट से बने हैं जिससे सौर मंडल का निर्माण हुआ था। खगोल वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 28 मिलियन साल पहले गिरे उल्कापिंड का हिस्सा हो सकता है।

NASA का ये मिशन बताएगा इंसानों का मंगल पर रहना है कितना सेफ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:scientists says space stone found in egypt belongs to solar system evolution period
कूटनीति : चीन श्रीलंका में बना रहा रेलवे लाइन, ट्रैक बिछाने का काम शुरू पाकिस्तान:पीएम अब्बासी ने 'पनामा पेपर्स' केस को बताया रद्दी,कोर्ट ने भेजा नोटिस