class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खोज: ऑस्ट्रेलिया में मिला 'कुत्ते के आकार' वाला ये विचित्र शेर!

lion

ऑस्ट्रेलिया में वैज्ञानिकों ने एक विचित्र शेर की खोज की है। 19 मिलियन साल पहले विलुप्त हो चुके इस प्रजाति के शेर के हाल ही में अवशेष प्राप्त हुए हैं।

यह एक 'marsupial'प्रजाति का जानवर है जो प्राचीन काल में खास तौर पर ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकी भूखंड में पाए जाते थे। Journal of Systematic Palaeontology पत्रिका में छपे शोध की रिसर्चर ऐना गिलिस्पी ने कहा, 'यह मांसाहारी जानवरी एक कुत्ते के आकार का है और इसका वजन करीब 23 किलोग्राम है।' मार्सुपिअल प्रजाति के इस शेर के अवशेष ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिमी क्यूइंसलैंड स्टेट में मिले हैं।

बता दें कि इससे पहले भी वैज्ञानिकों को इसी प्रजाति के शेर के अवशेष ढूंढे थे ,लेकिन वो बिल्ली के बच्चे जितने बड़े थे। वैज्ञानिकों ने उस जानवर का नाम मशहूर रिसर्चर 'David Attenborough' के नाम पर रखा था।

विश्व की सबसे भारी मछली यहां मिली, वजन है इतना किलो

गिलेस्पी ने कहा कि हाल में मिला ये शेर मार्सुपिअल प्रजाति को आखिरी और सबसे भारी शेर के वजन के सिर्फ पांचवे हिस्से के बराबर है। ये सबसे वजनी शेर 130 किलो का था जो करीब 30000 साल पहले विलुप्त हो गया था।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले मार्सुपिअल प्रजाति के इन जानवरों को 19वीं सदी में 'शेर' इसलिए कहा गया क्योंकि इनके दांत बड़े शिकारियों की तरह थे। अब तक वैज्ञानिकों को यहां 9 ऐसी प्रजातियां मिल चुकी हैं जिनका समय के साथ आकार बढ़ता गया।

पर्सन ऑफ द ईयर: इंडोनेशिया के सेल्फी वाले इस बंदर को किया गया सम्मानित

सूअर की आंत से निकली इस चीज ने किसान को बना दिया करोड़पति

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: scientists find fossils of unique lion of marsupial species in australia
सामने आई सहर की इन वायरल PHOTOS की सच्चाई, दिखती हैं बेहद खूबसूरतचीन को भारत का जवाब: तकनीकी खराबी की वजह से ड्रोन ने पार की LAC