DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Stephen Hawking की चौंका देने वाली 5 भविष्यवाणी, बताया 'आग का गोला' बन जाएगी धरती

'आग का गोला' बन जाएगी पृथ्वी
'आग का गोला' बन जाएगी पृथ्वी

ब्रिटेन के कैंब्रिज स्थित घर में बुधवार को 76 वर्षीय महान भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया। इसकी जानकारी उनके परिवार वालों ने दी। भौतिकविद स्टीफन हॉकिंग ने अपने बिग बैंग सिद्धांत तथा ब्लैक होल के रहस्य को समझने में खासा योगदान दिया। उनकी रिकॉर्ड ब्रेकिंग बिक्री वाली किताब 'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' ने भी काफी लोकप्रियता प्राप्त की। 8 जनवरी 1942 को जन्मे हॉकिंग के सिर्फ 22 साल की उम्र में मोटर न्यूरॉन नामक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित होने के बाद डॉक्टरों ने उनके कुछ साल ही जिंदा रहने की भविष्यवाणी की थी।

दुखद: ब्रिटिश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन

मगर हॉकिंग ने इन सभी बातों को छोटा साबित करते हुए विज्ञान के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए। उन्होंने मनुष्य और धरती से जुड़ी कई दिलचस्प और हैरान कर देने वाली भविष्यवाणी भी की हैं। जिनपर विश्वास करना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है। आइए जानते हैं कि स्टीफन हॉकिंग ने धरती से जुड़ी कौन-सी भविष्यवाणी की थी।

1. 'आग का गोला' बन जाएगी पृथ्वी
स्टीफन हॉकिंग ने भविष्यवाणी की थी कि 600 साल के अंदर ये पृथ्वी 'आग का गोला' बन जाएगी। क्योंकि अत्यधिक जनसंख्या होने की वजह से धरती पर ऊर्जा की खपत बहुत ज्यादा हो जाएगी। इससे धरती का तापमान असीमित रूप से बढेगा और धरती गर्म होकर लाल हो जाएगी।

अगली स्लाइड में जानें और भविष्यवाणी

श्रद्धांजलि:जानें कैसे मौत को मात देकर महान वैज्ञानिक बन गए स्टीफन हॉकिंग

'शुक्र' ग्रह की तरह बन जाएगी धरती
'शुक्र' ग्रह की तरह बन जाएगी धरती

2. धरती पर रोबोट का कब्जा होगा
प्रोफेसर हॉकिंग ने धरती पर मनुष्य की जगह रोबोट के कब्जे के खतरे की आशंका जताई है। उनके अनुसार आने वाले सालों में रोबोट तकनीक खुद एक स्वाचालित सभ्यता बनकर मनुष्य प्रजाति पर अपना आधिपत्य स्थापित कर लेगी। एक अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में स्टीफन ने कहा कि, हमें आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस के विकास की तरफ बढ़ते हुए इससे जुड़े खतरों के बारे में भी ध्यान देना चाहिए।

स्टीफन हॉकिंग निधन: ब्लैक होल का बताया रहस्य, ये किताब रही काफी चर्चित, जानिए 5 मुख्य बातें

3. मानव आक्रामकता और परमाणु तकनीक की वजह से होगा अंत
बीबीसी के 75वें स्थापना समारोह में स्टीफन ने भविष्यवाणी की थी कि, हमारा अंत मानवी आक्रामकता और दुनिया पर राज करने की जिद की वजह से ही होगा। इसके लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे सामूहिक विनाश होगा।

4. 100 सालों में दूसरे ग्रह पर बसाना होगा 'जीवन'
प्रोफेसर हॉकिंग ने कहा कि हमें तकनीकी विकास और क्षमता को परिपूर्ण बढ़ाते हुए दूसरे ग्रह पर जीवन बसाना होगा। अगर ऐसा नहीं किया गया तो जलवायु परिवर्तन, अत्यधिक जनसंख्या और हमारे विनाशकारी कृत्यों की वजह से मानव सभ्यता का अंत निश्चित है।

5. 'शुक्र' ग्रह की तरह बन जाएगी धरती
स्टीफन हॉकिंग ने भविष्यवाणी की थी कि आने वाले समय में पृथ्वी का तापमान 'शुक्र' ग्रह के तापमान जितना हो जाएगा और यहां पर 'एसिड रेन' (अम्ल बारिश) हो सकती है। पृथ्वी का तापमान 250 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जो मानव सभ्यता सहन नहीं कर सकती।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:scientist stephen hawkings death and his predictions about human and earth