DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सऊदी मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र की 'जमाल खशोगी रिपोर्ट' में आरोप को बताया बेबुनियाद

Saudi dissident Jamal Khashoggi speaks at an event hosted by Middle East Monitor in London Britain,

 सऊदी अरब के एक मंत्री ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक रिपोर्ट पर निशाना साधा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात के विश्वसनीय सबूत हैं कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अन्य उच्च स्तरीय अधिकारी व्यक्तिगत रूप से खशोगी की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं। 

मंत्री ने कहा कि यह आरोप निराधार है। संयुक्त राष्ट्र के एक्सट्रा ज्यूडिशियल एक्जीक्यूशन इंवेस्टिगेटर एगनेस कॉल मार्ड की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मामलों के राज्य मंत्री और मंत्रिमंडल के सदस्य अब्देल अल-जुबैर ने सऊदी प्रेस एजेंसी से बुधवार को कहा कि यह अफसोस की बात है कि कई निराधार आरोपों को प्रस्तुत किया गया। इसके अंतर्गत कई अंतर्राष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन किया गया, जोकि सऊदी के नेतृत्व के लिए कतई अस्वीकार्य है।

वाशिंगटन पोस्ट स्तंभकार और सऊदी क्राउन प्रिंस के कटु आलोचक खशोगी की अक्टूबर 2018 में इस्तांबुल में कथित रूप से सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में रियाद से भेजे गए 15 एजेंटो की टीम द्वारा हत्या कर दी गई थी। उनका शव अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।

रियाद ने हालांकि पहले घटना की जानकारी से इनकार किया था, लेकिन बाद में सऊदी अधिकारियों ने दावा किया कि असामाजिक लोगों का एक समूह, जिसमें से कई क्राउन प्रिंस के सहयोगी थे, पत्रकार की हत्या के जिम्मेदार हैं।

खशोगी की हत्या की इस 101 पन्नों की रिपोर्ट में कॉल मार्ड ने संयुक्त राष्ट्र से इसकी आपराधिक जांच कराने की मांग की है। मंत्री ने हालांकि सऊदी प्रेस एजेंसी से कहा कि 'सऊदी अरब ने पहले ही घोषणा कर दी है कि अपराध के पीछे जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।'

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Saudi Minister Says Baseless allegations in UN journalist Jamal Khashoggi report