DA Image
21 अप्रैल, 2021|8:39|IST

अगली स्टोरी

सऊदी अरब की घोषणा, बेहद कम लोग करेंगे हज, दूसरे देशों से आने की इजाजत नहीं

hajj

सऊदी अरब ने कहा है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर इस साल सीमित संख्या में लोगों को हज यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा दूसरे देशों के लोगों को इस बार हज के लिए सऊदी जाने की इजाजत नहीं होगी।

राज्य की मीडिया द्वारा सोमवार को किए गए एक घोषणा के अनुसार, वर्तमान में वहां रह रहे लोगों में से बहुत ही सीमित संख्या में हज में हिस्सा ले सकते हैं। हज और उमरा मंत्रालय ने यह फैसला ज्यादातर देशों में इस संक्रमण की बढ़ती संख्या और भीड़ इकट्टा होने से इसके फैलने के खतरे को देखते हुए लिया गया है। सऊदी अरब में अब तक कोविड-19 के 161,005 मामले दर्ज किए गए हैं और 2045 लोगों की मौत हुई है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुमानित 20 लाख लोग इस साल गर्मी में मक्का और मदीना आ सकते थे। ऐसी संभावना थी कि हज पूरी तरह रद्द हो सकता है। यह वक्त मुस्लिम धार्मिक कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक है, लेकिन दुनियाभर के अन्य देशों के सिर्फ वह नागरिक ही इसमें हिस्सा ले सकते हैं, जो पहले से ही सऊदी अरब में रह रहे हैं, सिर्फ उन्हें ही अनुमति दी जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि यह एकमात्र जरिया है, जिससे वे सामाजिक दूरी के लिए योजना बना पाएंगे, जिससे कि लोग सुरक्षित रह पाएंगे।  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Saudi Arabia hajj announcement very limited pilgrims will be allowed due to coronavirus pandemic