ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसऊदी अरब ने नाबालिगों के अपराधों के लिए सजा-ए-मौत खत्म की

सऊदी अरब ने नाबालिगों के अपराधों के लिए सजा-ए-मौत खत्म की

सऊदी अरब के शाह सलमान ने नाबालिगों द्वारा किए जाने वाले अपराधों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है। शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इस फैसले से पहले एक अन्य फैसले में...

सऊदी अरब ने नाबालिगों के अपराधों के लिए सजा-ए-मौत खत्म की
एजेंसी,दुबईMon, 27 Apr 2020 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सऊदी अरब के शाह सलमान ने नाबालिगों द्वारा किए जाने वाले अपराधों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है। शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इस फैसले से पहले एक अन्य फैसले में न्यायाधीशों को कोड़े लगाने की सजा देने का चलन खत्म कर इसके बजाय कैद की सजा, जुर्माने या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का आदेश भी दिया गया। इसी के साथ साम्राज्य में सजा के सबसे विवादित रूप को समाप्त कर दिया गया है। 

 

इन फैसलों में शाह सलमान के बेटे का हाथ हो सकता है 
ऐसा माना जा रहा है कि इन फैसलों के पीछे शाह सलमान के बेटे और उत्तराधिकारी युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिल सलमान हैं। देश विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधों में ढील दे रहा है और इस्लामी कानून की अति रूढ़िवादी व्याख्याओं से खुद को दूर रख रहा है। हालांकि, देश में अब भी कई लोग इस इस्लामी कानून को मानते हैं। युवराज बिन सलमान का लक्ष्य देश के आधुनिकीकरण, देश में विदेशी निवेश लाने और सऊदी अरब की साख को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने का है। शाह सलमान के नए शाही आदेश से देश में कम से कम छह लोगों की जान बच जाएगी। ये सभी अल्पसंख्यक शिया समुदाय से हैं, जिन्होंने कथित तौर पर अपराध 18 साल से कम उम्र में किए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें