ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसऊदी अरब ने भारत की UNSC में दावेदारी का किया समर्थन, गाजा पर अमेरिकी वीटो पर भड़का

सऊदी अरब ने भारत की UNSC में दावेदारी का किया समर्थन, गाजा पर अमेरिकी वीटो पर भड़का

सऊदी अरब ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी का समर्थन किया है। रणनीतिक लिहाज से इसे बेहद अहम माना जा रहा है। इसके अलावा उसने परिषद में सुधार के लिए भारत के आह्वान का समर्थन किया।

सऊदी अरब ने भारत की UNSC में दावेदारी का किया समर्थन, गाजा पर अमेरिकी वीटो पर भड़का
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,रियादThu, 22 Feb 2024 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

सऊदी अरब ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी का समर्थन किया है। रणनीतिक लिहाज से इसे बेहद अहम माना जा रहा है। इसके अलावा सऊदी अरब ने परिषद में सुधार के लिए भारत के आह्वान का समर्थन किया है। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सुरक्षा परिषद में सुधार की काफी ज्यादा जरूरत है। इसने कहाकि अगर बिना दोहरे रवैये के अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में विश्वसनीयता चाहिए तो ऐसा करना जरूरी है। 

इस बात से भड़का
सऊदी अरब ने यह बातें गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग करने वाले प्रस्ताव पर अमेरिका द्वारा वीटो लगाने के बाद कहीं हैं। इसके अलावा उसने अमेरिका पर गाजा में दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि भारत बार-बार यूएनएससी के विस्तार की मांग करता रहा है और पांच स्थायी सदस्यों के आधिपत्य को चुनौती देता रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस और फ्रांस यूएनएससी के पांच स्थायी सदस्य देश हैं, जिन्हें पी-5 नेशंस के नाम से जाना जाता है। 

भारत नहीं है स्थायी सदस्य
यूनाइटेड नेशंस में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिका कंबोज ने कहाकि सवाल यह है कि आखिर कब तक मात्र पांच देश, 188 सदस्य देशों की इच्छाओं पर शासन करते रहेंगे। इसमें बदलाव होना बेहद जरूरी है। गौरतलब है कि दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत अभी तक सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य नहीं है। हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि हम इसे हासिल करेंगे, लेकिन यह इतनी आसानी से नहीं होने जा रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें