ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशतबाही का चक्रव्यूह रच रहा तानाशाह? सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा- उत्तर कोरिया बना रहा बड़ा 'परमाणु गोदाम'

तबाही का चक्रव्यूह रच रहा तानाशाह? सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा- उत्तर कोरिया बना रहा बड़ा 'परमाणु गोदाम'

उत्तर कोरिया एक विशाल स्टोरेज केंद्र का निर्माण कर रहा है, जिसका उपयोग परमाणु हथियारों को रखने और परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है। राजधानी प्योंगयांग के पास स्थित सिल-ली में इस केंद्र का निर्माण...

तबाही का चक्रव्यूह रच रहा तानाशाह? सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा- उत्तर कोरिया बना रहा बड़ा 'परमाणु गोदाम'
एजेंसी,नई दिल्ली Sat, 09 May 2020 07:04 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया एक विशाल स्टोरेज केंद्र का निर्माण कर रहा है, जिसका उपयोग परमाणु हथियारों को रखने और परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है। राजधानी प्योंगयांग के पास स्थित सिल-ली में इस केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। यह खुलासा उपग्रह से ली गई तस्वीरों से हुआ। यह केंद्र इस साल के अंत में या 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगा। 

इसका इस्तेमाल किम जोंग उन द्वारा देश के परमाणु हथियारों के भंडार को बचाने और बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह किम और अमेरिका की वार्ता विफल होने के बाद किया जा रहा है।

अमेरिकी सेंटर ने ली तस्वीरें: अमेरिका के सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज ने कहा कि इस सुविधा का निर्माण 2016 में शुरू हुआ था, जब उत्तर कोरिया, अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइल बनाने में जुटा था। 1980 में बनाए गए एक अंडरग्राउंड हैंगर के आसपास ही नया निर्माण किया है। यहां पहले सिल-ली गांव हुआ करता था।

 the centre for strategic and international studies

हाल ही में किम जोंग का नया वीडियो के सामने आने के बाद उन चर्चाओं को बल मिल रहा है, जिसमें दिखाई दे रहा शख्स किम नहीं बल्कि उनका हमशक्ल है। हाल में किम की मौत की अफवाह उड़ी थी, जिसके बाद उत्तर कोरिया की मीडिया ने किम की नई तस्वीरें और वीडियो जारी किया था। 

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग उन अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में हमशक्लों का इस्तेमाल करते रहे हैं। इससे पहले 2017 में भी एक वीडियो सामने आया था, जिसमें किम अपने दो हमशक्लों के साथ मिसाइल का परीक्षण देख रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें