DA Image
31 मई, 2020|7:23|IST

अगली स्टोरी

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने की थी जिस डॉक्टर से मुलाकात, वो निकला कोरोना पॉजिटिव

russian president vladimir putin  reuters file photo

कोरोना वायरस की चपेट में इस वक्त दुनिया की अधिकतर देश आ चुकी है। ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और वहां के प्रधानमंत्री समेत विश्व की कई बड़ी हस्तियां इस खतरनाक महामारी की शिकार हुई हैं। इस बीच, एक खबर रूस से आई है जहां पर राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले सप्ताह एक अस्पताल जाकर जिस डॉक्टर से मुलाकात की थी वह डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

पुतिन ने पिछले हफ्ते मॉस्को के अस्पताल गए थे जहां वह डेनिस प्रोत्सेंक से मिलकर बातचीत की थी। उस कोरोना पीड़ित डॉक्टर ने खुद इसकी सूचना फेसबुक के जरिए देते हुए लिखा है कि वे कोरोना पॉजटिव पाया गया है, लेकिन उसने आगे लिखा है कि अब ठीक लग रहा है। डॉक्टर ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाए के जाने के बाद उन्होंने अपने कार्यालय में खुद को अलग-थलग कर लिया है और वो लोगों से दूर रह रहे हैं। प्रोत्सेंको रूस में कोरोना वायरस की लड़ाई में मॉस्को में मुख्य चेहरा रहे हैं और उनकी नियमित पोस्ट से कई लोगों ने बचाव के उपाय किए हैं।

कोरोना से 17 की मौत, 2337 लोग संक्रमित

रूस में एक ही दिन में कोरोना वायरस के सवार्धिक 500 मामले सामने आने के बाद इस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए मंगलवार (31 मार्च) को लॉकडाउन का दायरा बढ़ा दिया गया और साथ ही तीन महत्वपूर्ण कानूनों को मंजूरी दे दी गई। क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े देश रूस के कुल 85 में से अब 40 से अधिक क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इनमें पूर्व में चीन की सीमा से लगा प्रिमोर्स्की क्राई और पश्चिम में कालिनिनग्राद क्षेत्र भी शामिल हैं।

वहीं दूसरी ओर संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने मंगलवार को तीन मसौदा विधेयकों को मंजूरी दे दी, जिनमें कोरोना वायरस पृथकता नियमों का उल्लंघन करने वालों और झूठी खबरें फैलाने वालों को सात साल जेल की सजा का प्रावधान है।

इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार (30 मार्च) को कड़े कदमों को सही ठहराते हुए कहा था कि अगर पूरे देश में मनोरंजन स्थलों को बंद नहीं किया गया तो स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक लापरवाही का मामला दर्ज किया जा सकता है।

रूस में कोरोना से 17 की अब तक मौत

लगभग 14 करोड़ 40 लाख की आबादी वाले रूस में मंगलवार तक कोरोना वायरस से 17 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,337 लोग इससे संक्रमित हैं। बीते 24 घंटे में देश में 500 नए मामले सामने आए हैं जो कि एक दिन में सामने आए मामलों की सबसे अधिक संख्या है।

राजधानी मास्को में ही कोरोना के 387 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान मास्को, सेंट पीटर्सबर्ग, व्लादिमीर क्षेत्र और पेंजा क्षेत्र में इस महामारी के कारण कुल आठ लोगों की मौत हुई है, जिससे देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Russian doctor who met President Putin diagnosed with Corona virus