DA Image
18 सितम्बर, 2020|12:47|IST

अगली स्टोरी

अक्टूबर से होगा रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik-V के तीसरे फेज का ट्रायल, जानें किस देश में होगा यह परीक्षण

in this handout photo released by the university of oxford samples from coronavirus vaccine trials a

1 / 2Russian COVID 19 vaccine Phase 3 trials to start in Philippines in October

corona vaccine  file pic

2 / 2Corona vaccine (File Pic)

PreviousNext

रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन पर उठ रहे सवालों के बीच बड़ी खबर आई है। रूसी कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल फिलीपींस में अक्टूबर से मार्च के बीच होगा। फिलीपींस राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोके ने गुरुवार को कहा कि रूसी कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल अक्टूबर से मार्च तक फिलीपींस में होंगे।

दरअसल, यह खबर इसलिए भी अहम है क्योंकि रूस ने तीसरे चरण के ट्रायल से पहले ही कोरोना वैक्सीन विकसित कर लेने की घोषणा कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। हालांकि, वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल बाकी होने की वजह से पूरी दुनिया में इसे लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।  

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V पर क्यों उठ रहे हैं सवाल

इंक्वायरर अखबार के मुताबिक, प्रवक्ता ने यह भी कहा रूसी सरकार वैक्सीन के ट्रायल के लिए फंड देगी। वैक्सीन की दक्षता और सुरक्षा की जांच के लिए लिए हजारों मरीजों को टीका लगाया जाएगा। 

प्रवक्ता ने कहा कि मनीला को उम्मीद है कि फिलीपींस का खाद्य और औषधि प्रशासन अप्रैल 2021 तक रूस द्वारा निर्मित वैक्सीन को मंजूरी दे देगा। बता दें कि इस वैक्सीन को रूस की गमालया शोध संस्थान और रक्षा मंत्रालय ने मिलकर तैयार किया है। इस वैक्सीन का नाम Sputnik V है, जिसका पंजीकरण मंगलवार को हुआ। खुद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इसका ऐलान किया और कहा कि यह वैक्सीन सभी आवश्यक जांच प्रक्रिया से गुजरी है। 

कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' पर उठे सवालों को रूस ने बताया आधारहीन

बता दें कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने रूस निर्मित कोरोना वायरस 'कोविड-19' वैक्सीन के परीक्षण को खुद पर किए जाने की इच्छा जताई है। वह वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों और उत्पादन पर मास्को के साथ सहयोग करने के लिए आगे बढ़कर सामने आए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Russian COVID 19 vaccine Phase 3 trials to start in Philippines in October