ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशRussia Ukraine War: तो होगा तीसरा विश्व युद्ध, यूक्रेन की खुली धमकी; अमेरिका से कर दी बड़ी मांग

Russia Ukraine War: तो होगा तीसरा विश्व युद्ध, यूक्रेन की खुली धमकी; अमेरिका से कर दी बड़ी मांग

Russia Ukraine War: दो साल से ज्यादा समय से रूस के साथ जारी युद्ध के बीच यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने कहा है कि यदि यूक्रेन रूस के साथ अपने युद्ध को हार जाता है तो फिर तीसरा विश्व युद्ध होगा।

Russia Ukraine War: तो होगा तीसरा विश्व युद्ध, यूक्रेन की खुली धमकी; अमेरिका से कर दी बड़ी मांग
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कीवThu, 18 Apr 2024 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

Russia Ukraine War: रूस से युद्ध को दो साल से अधिक बीत जाने के बाद यूक्रेन ने एक बार फिर से धमकी दी है। यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने कहा है कि यदि यूक्रेन रूस के साथ अपने युद्ध को हार जाता है तो फिर तीसरा विश्व युद्ध होगा। साथ ही, उन्होंने अमेरिका से मांग करते हुए लंबे समय से रुके विदेशी सहायता विधेयक को पारित करने का आग्रह किया। यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्माइहल ने आशा व्यक्त किया कि अमेरिकी संसद बेहद विवादास्पद विधेयक को पारित करेंगे, जिसमें कीव के लिए 61 अरब डॉलर निर्धारित हैं। प्रतिनिधि सभा इस शनिवार को पैकेज पर मतदान करने वाली है। प्रस्ताव में इजरायल के साथ-साथ इंडो-पैसिफिक के लिए फंडिंग भी शामिल है।

बीबीसी के अनुसार, रूस का कहना है कि यूक्रेन के लिए किसी भी नई अमेरिकी सहायता से युद्ध के मैदान पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। मालूम हो कि पिछले दो साल से अधिक समय से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं और यूक्रेन को हथियार, पैसों समेत तमाम तरह की मदद दी हैं। यूक्रेनी प्रधानमंत्री शिमहल ने अमेरिकी सुरक्षा सहायता के बारे में कहा, "हमें इस पैसे की जरूरत कल नहीं, बल्कि आज ही है।'' उन्होंने आगे कहा, "अगर हम रक्षा नहीं करेंगे तो यूक्रेन हार जाएगा। सुरक्षा की वैश्विक प्रणाली नष्ट हो जाएगी और पूरी दुनिया को सुरक्षा की एक नई प्रणाली खोजने की आवश्यकता होगी।''

यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ''कई संघर्ष होंगे, ऐसे कई प्रकार के युद्ध होंगे, और दिन के अंत में यह तीसरे विश्व युद्ध का कारण बन सकता है।" यह पहली बार नहीं है जब यूक्रेन ने अपनी संभावित हार के परिणामों के बारे में इतनी खतरनाक चेतावनी जारी की है। इससे पहले, बीते साल यूक्रेन के ही राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि यदि यह युद्ध रूस जीत जाता है तो फिर वह पोलैंड पर अगला आक्रमण कर सकता है, जिससे तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो सकती है। हालांकि, रूस ने ऐसे दावों को खारिज कर दिया था।

यूक्रेन के चेर्निहाइव में रूसी मिसाइल हमले में 14 लोगों की मौत
रूस की तरफ से दागी गई तीन मिसाइल उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव में आठ मंजिला इमारत पर गिरीं जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यूक्रेन की आपातकालीन सेवा ने बताया कि हमले में दो बच्चों सहित कम से कम 61 लोग घायल हो गए। चेर्निहाइव यूक्रेन की राजधानी कीव से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर में, रूस और बेलारूस की सीमा के पास स्थित है और इसकी आबादी लगभग 2,50,000 है। युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने के साथ रूस यूक्रेन में लगातार बढ़त बना रहा है। पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य साजो सामान मुहैया नहीं कराए जाने से रूस के खिलाफ युद्ध में उसकी स्थिति कमजोर पड़ती जा रही है। हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान, रूस युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर कोई प्रगति नहीं कर पाया। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पश्चिमी देशों से किया आग्रह
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से उनके देश को और अधिक वायु रक्षा प्रणालियां प्रदान करने का अनुरोध किया है। उन्होंने चेर्निहाइव हमले के बारे में कहा कि ''अगर यूक्रेन को पर्याप्त वायु रक्षा उपकरण मिले होते और रूसी आतंक का मुकाबला करने के लिए दुनिया का दृढ़ संकल्प होता, तो ऐसा नहीं होता।'' जेलेंस्की ने इस सप्ताह की शुरुआत में प्रसारित एक साक्षात्कार में 'पीबीएस' को बताया था कि मिसाइल और ड्रोन हमले से बचाव करते हुए यूक्रेन के पास वायु रक्षा मिसाइलें खत्म हो गई हैं। हाल में रूस ने हमले में यूक्रेन के सबसे बड़े बिजली संयंत्रों में से एक को नष्ट कर दिया था। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने इटली में सात देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से पूर्व अधिक मदद के लिए जेलेंस्की की अपील दोहराई।