ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशमेटा प्रवक्ता पर रूस ने कसा शिकंजा, वांटेड लिस्ट में शामिल कर शुरू की आपराधिक जांच

मेटा प्रवक्ता पर रूस ने कसा शिकंजा, वांटेड लिस्ट में शामिल कर शुरू की आपराधिक जांच

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने मेटा के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। उसके प्रवक्ता एंडी स्टोन को वांटेड लिस्ट में डाल दिया है और उसके खिलाफ रूसी गृह मंत्रालय ने आपराधिक जांच शुरू कर दी है।

मेटा प्रवक्ता पर रूस ने कसा शिकंजा, वांटेड लिस्ट में शामिल कर शुरू की आपराधिक जांच
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने अमेरिकी आईटी कंपनी मेटा पर बड़ी कार्रवाई की है। उसके प्रवक्ता एंडी स्टोन को अनिर्दिष्ट आरोपों में वांटेड लिस्ट में डाल दिया है। रूसी मीडिया के हवाले से रविवार को समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने मेटा प्लेटफ़ॉर्म के प्रवक्ता को वांछित सूची में डाल दिया है। इसके साथ ही रूसी गृह मंत्रालय ने स्टोन के खिलाफ एक आपराधिक जांच शुरू की है। हालांकि, जांच के विवरण या उसके खिलाफ आरोपों का खुलासा नहीं हो सका है।

मेटा के मुख्य सोशल प्लेटफॉर्म - फेसबुक और इंस्टाग्राम - दोनों को पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के तुरंत बाद रूस में प्रतिबंधित कर दिया गया था। रॉयटर्स के अनुसार, एक रूसी जांच समिति ने मार्च 2022 में कहा था कि उसने मेटा के कर्मचारियों के अवैध कार्यों के खिलाफ एक आपराधिक जांच शुरू की है। उसमें एंडी स्टोन का भी उल्लेख किया गया था। रूसी जांच समिति के आरोप थे कि स्टोन ने अपने प्लेटफार्मों पर रूसी सेना के खिलाफ हिंसा के आह्वान पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया था। वे चरमपंथी गतिविधियों को उकसा रहे थे।

एंडी स्टोन के खिलाफ कार्रवाई रूसी अदालत द्वारा गुरुवार को यूक्रेन में देश के "विशेष सैन्य अभियान" के बारे में फर्जी जानकारी को न हटाने के लिए अल्फाबेट के Google पर 4 मिलियन रूबल (USD 44,582) का जुर्माना लगाने के तीन दिन बाद हुई है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रूसी अदालत ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप में एंडी स्टोन के खिलाफ इस महीने की शुरुआत में ही गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। हालांकि, रिपोर्ट में जानकारी के स्रोत का उल्लेख नहीं किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें