ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशISIS: नहीं मरा बगदादी, रूस ने कहा अब तक कोई पुष्टी नहीं

ISIS: नहीं मरा बगदादी, रूस ने कहा अब तक कोई पुष्टी नहीं

रूस ने आज कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता कि पिछले महीने युद्ध प्रभावित सीरिया में उसकी सेना द्वारा किये गये लक्षित हमले में आईएसआईएस प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी की मौत हो गयी है। रूसी उप...

ISIS: नहीं मरा बगदादी, रूस ने कहा अब तक कोई पुष्टी नहीं
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्ली Tue, 20 Jun 2017 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

रूस ने आज कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता कि पिछले महीने युद्ध प्रभावित सीरिया में उसकी सेना द्वारा किये गये लक्षित हमले में आईएसआईएस प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी की मौत हो गयी है। रूसी उप विदेश मंत्री गेन्नेडी गातिलोव ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अल बगदादी के अंत की अब तक पुष्टि नहीं हुई है।
     
रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने रूसी कूटनीतिज्ञ के हवाले से कहा, "रूसी सेना ने चार दिन पहले ऐलान किया था कि आतंकी संगठन की तथाकथित राजधानी रक्का में 28 मई को किये गये हवाई हमले में हो सकता है उसने बगदादी को मार गिराया हो। रूसी मंत्री इससे जुड़े एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने पिछले हफ्ते कहा था कि वे बगदादी की मौत की खबरों की पुष्टि करने में असमर्थ हैं।

आईएसआईएस के खिलाफ सीरिया और इराक में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के अभियान के प्रवक्ता कर्नल रेयान डिल्लन ने कहा, "इस वक्त इन खबरों की पुष्टि नहीं कर सकता।"

इसके पहले भी कई बार अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाओं के हमलों में बगदादी के मारे जाने या गंभीर रूप से घायल होने की खबरें आ चुकी हैं।

गौरतलब है कि रूस की सेना ने दावा किया था कि हमने 28 मई को सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की बैठक पर हमला किया था, जिसमें आईएसआईएस सरगना के मारे जाने की आशंका है। 

मीडिया खबरों में सेना के एक बयान के हवाले से कहा गया था कि यह हमला आईएस के मजबूत गढ़ रक्का के समीप एक स्थान पर किया गया था जहां आईएस नेता अबू बकर अल बगदादी भी मौजूद था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें