ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश'पुतिन ने की मेरे पति की हत्या', एलेक्सी नवलनी की पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

'पुतिन ने की मेरे पति की हत्या', एलेक्सी नवलनी की पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

इस बीच, विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को श्रद्धांजलि देने के दौरान 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। 47 साल के नवलनी की अचानक मृत्यु से रूस के कई लोगों को करारा झटका लगा है।

'पुतिन ने की मेरे पति की हत्या', एलेक्सी नवलनी की पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,मास्कोMon, 19 Feb 2024 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत के लिए उनकी पत्नी ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट के मुताबिक, नवलनी की पत्नी ने कहा कि पुतिन ने उनके पति की हत्या की है। वहीं, क्रेमलिन का कहना है कि रूसी विपक्षी नेता की मौत से जुड़ी परिस्थितियों की जांच चल रही है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि जांच जारी है। इस मामले को लेकर सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल, जांच के नतीजे जारी नहीं किए गए हैं।

इस बीच, नवलनी को श्रद्धांजलि देने के दौरान 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। 47 साल के नवलनी की अचानक मृत्यु से रूस के कई लोगों को करारा झटका लगा है। इन लोगों को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे धुर विरोधी से भविष्य में काफी उम्मीदें थीं। नवलनी को सरकार में भ्रष्टाचार और रूसी शासन प्रतिष्ठान क्रेमलिन के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था। नर्व एजेंट के जहर से बचने और कई बार जेल की सजा पाने के बाद भी नवलनी ने पुतिन की आलोचना करना जारी रखा था।

हिरासत में लिए गए 400 से ज्यादा लोग  
रूस के कई शहरों में सैकड़ों लोग इस राजनीतिज्ञ को श्रद्धांजलि देने के लिए शुक्रवार और शनिवार को फूलों और मोमबत्तियों के साथ राजनीतिक दमन के पीड़ितों के स्मारकों पर पहुंचे। ओवीडी-इन्फो नामक अधिकार समूह के अनुसार, 12 से अधिक शहरों में पुलिस ने शनिवार रात तक 401 लोगों को हिरासत में लिया। समूह ने कहा कि रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग में 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया।

एलेक्सी नवलनी की प्रवक्ता का कहना है कि नवलनी की हत्या की गई है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उनका शव कहां है। प्रवक्ता किरा यर्मिश ने कहा कि नवलनी की मां को सौंपे गए आधिकारिक दस्तावेज में कहा गया है कि शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार अपराह्न 2:17 बजे नवलनी की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि आर्कटिक जेल क्षेत्र के एक कर्मचारी ने बताया कि नवलनी की मौत की जांच के तहत उसके शव को पास के शहर सालेकहार्ड ले जाया गया। उन्होंने मांग की कि उनका शव उनके परिवार को सौंप दिया जाए।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें