ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशव्लादिमीर पुतिन ने की कड़ी कार्रवाई, पोलैंड और बुल्गारिया की गैस आपूर्ति सस्पेंड

व्लादिमीर पुतिन ने की कड़ी कार्रवाई, पोलैंड और बुल्गारिया की गैस आपूर्ति सस्पेंड

रूस ने 27 पोलैंड और बुल्गारिया को रूबल में गैस का पेमेंट नहीं करने के कारण गैस की आपूर्ति रोक दी है। रूसी कंपनी गजप्रोम ने कहा है कि हमने पोलैंड और बुल्गारिया को गैस आपूर्ति सस्पेंड कर दी है।

व्लादिमीर पुतिन ने की कड़ी कार्रवाई, पोलैंड और बुल्गारिया की गैस आपूर्ति सस्पेंड
Aditya Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Apr 2022 05:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रूसी ऊर्जा कंपनी गजप्रोम ने 27 अप्रैल को पोलैंड और बुल्गारिया को रूबल में गैस का पेमेंट नहीं करने के कारण गैस की आपूर्ति रोक दी है। यूक्रेन पर रूसी हमले पर पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए गंभीर प्रतिबंधों के लिए मॉस्को की अब तक की सबसे कड़ी प्रतिक्रिया बताई जा रही है।  गजप्रोम ने एक बयान में कहा है कि हमने रूबल में पेमेंट नहीं करने के कारण पोलैंड और बुल्गारिया को गैस आपूर्ति पूरी तरह से सस्पेंड कर दी है। मामले को लेकर पोलैंड और बुल्गारिया ने कहा है कि गैस की आपूर्ति को रोकना दुनिया की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस कंपनी गजप्रोम द्वारा अनुबंध का उल्लंघन था।

गजप्रोम ने दी चेतावनी

करीब 40 फीसद यूरोपीय गैस की आपूर्ति करने वाले गजप्रोम ने यह चेतावनी भी दी है कि पोलैंड और बुल्गारिया के जरिए जर्मनी, हंगरी और सर्बिया को जाने वाली गैस पाइपलाइन से अगर अवैध निकासी की गई तो गैस पाइपलाइन को काट दिया जाएगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गैस के लिए रूबल में पेमेंट करने की मांग पश्चिम के प्रतिबंधों के लिए रूस की प्रतिक्रिया का केंद्र बिंदु है जिसमें सैकड़ों अरबों डॉलर की रूसी संपत्ति को फ्रीज करना शामिल है।

पुतिन के प्लान पर यूरोपीय देशों ने की थी 'ना'

पुतिन ने कहा था कि 'अमित्र' देश एक ऐसी योजना के लिए सहमत हों जिसके तहत वे गजप्रोमबैंक में खाता खोलेंगे और वह यूरो या डॉलर में गैस का पेमेंट करेंगे जिसे रूबल में कन्वर्ट किया जाएगा। अधिकतर यूरोपीय कंपनियों ने शुरू में रूबल पेमेंट योजना को मानने से इनकार कर दिया था। गजप्रोम द्वारा गैस आपूर्ति सस्पेंड किए जाने से पहले क्रेमलिन ने कहा था कि गजप्रोम रूबल में गैस की आपूर्ति के लिए भुगतान लागू करने पर व्लादिमीर पुतिन के फरमान को लागू कर रहा है।

पोलैंड बोला- गैस के पर्याप्त वैकल्पिक स्रोत

पोलैंड ने बार-बार कहा है कि वह रूसी गैस के लिए रूबल में भुगतान नहीं करेगा और इस साल के अंत में समाप्त होने के बाद गजप्रोम के साथ अपने गैस अनुबंध का विस्तार नहीं करने की योजना बनाई है। पोलैंड ने यह भी कहा है कि उसके पास गैस के पर्याप्त वैकल्पिक स्रोत हैं, जिसमें समुद्री तरलीकृत प्राकृतिक गैस भी शामिल है। 

रूसी गैस पर बहुत अधिक निर्भर बुल्गारिया ने भी कहा है कि वह अपने प्राकृतिक गैस खरीद सौदे को नवीनीकृत करने के लिए गजप्रोम के साथ बातचीत नहीं करेगा जो किस इस साल के अंत तक चलता है।

epaper