ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशयूक्रेन से जंग के बीच रूस ने परमाणु पनडुब्बियों और मिसाइलों के साथ शुरू किया अभ्यास

यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने परमाणु पनडुब्बियों और मिसाइलों के साथ शुरू किया अभ्यास

यूक्रेन के साथ लड़ाई के बीच रूसी परमाणु पनडुब्बियों ने मंगलवार को बेरेंट सागर में उतरकर अभ्यास की शुरुआत की। इस अभ्यास के दौरान बर्फ से ढंके साइबेरियाई क्षेत्र में मोबाइल मिसाइल लॉन्चर की भी चहलकदमी...

यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने परमाणु पनडुब्बियों और मिसाइलों के साथ शुरू किया अभ्यास
एजेंसी,मॉस्कोWed, 02 Mar 2022 01:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूक्रेन के साथ लड़ाई के बीच रूसी परमाणु पनडुब्बियों ने मंगलवार को बेरेंट सागर में उतरकर अभ्यास की शुरुआत की। इस अभ्यास के दौरान बर्फ से ढंके साइबेरियाई क्षेत्र में मोबाइल मिसाइल लॉन्चर की भी चहलकदमी दिखी। यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों से तनाव बढ़ने को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से अपने देश के परमाणु बलों को हाई-अलर्ट पर रहने के आदेश देने के बाद ये अभ्यास किए जा रहे हैं।

रूस के उत्तरी बेड़े ने एक बयान में कहा कि उसकी कई परमाणु पनडुब्बियां अभ्यास में शामिल रहीं, जिसका मकसद इन्हें विपरीत परिस्थितियों में सैन्य साजोसामान को लाने-जाने के लिए प्रशिक्षित करना है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रणनीतिक मिसाइल बलों की इकाई ने पूर्वी साइबेरिया के इरकुत्स्क प्रांत के जंगलों में अंतरमहाद्वीपीय विध्वंसक मिसाइल लांचर तैनात किए हैं।

हालांकि रूसी सेना की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई कि ये अभ्यास रविवार को पुतिन द्वारा यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर परमाणु बलों को अलर्ट पर रखने से संबंधित हैं या नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें