DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूस ने भी बगदादी के मारे जाने की संभावना जताई

Baghdadi

रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह हवाई हमले में आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी के मारे जाने की खबरों की जांच कर रहा है। रूसी लड़ाकू विमानों का यह हमला 28 मई को हुआ था जब आईएस नेताओं की बैठक चल रही थी और जिसमें बगदादी भी शामिल था। सीरिया के मीडिया ने पिछले हफ्ते दावा किया था कि रक्का में हुए हवाई हमले में बगदादी मारा गया है। हालांकि इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ पा रही है। रूसी और सीरियाई फौज कई तरीकों से यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या वह मारा गया।

अमेरिका ने बगदादी के सिर पर 160 करोड़ रुपये का इनाम रखा है। सीआईए विशेषज्ञ पैट्रिक स्किनर का कहना है कि दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकी बगदादी मीडिया से दूरी बनाए रखने के साथ सिर्फ कुछ विश्वासपात्र लोगों से मिलता है। अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन से उलट बगदादी अंतर्मुखी है और बयानबाजी में यकीन नहीं रखता। इस कारण उसका पता लगाना बेहद मुश्किल है। मोसुल से आईएस को खदेड़े जाने के बाद से वह सीरिया-इराक सीमा पर लगातार ठिकाने बदल रहा है। 

तीन साल पहले आखिरी बार देखा गया
बगदाद में जन्मे 46 साल के आतंकी सरगना को तीन साल पहले मोसुल में आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर देखा गया था, जब उसने खुद को खलीफा घोषित किया था। मोसुल हाथ से निकल जाने और रक्का में भारी बमबारी के बावजूद उसके जिंदा होने या मारे जाने का कोई सुराग नहीं मिल रहा है। नवंबर 2016 में उसका एक ऑडियो टेप सामने आया था, जिसमें उसने पश्चिमी देशों पर हमले तेज करने का आह्वान किया था। 

अमेरिका ने दावों की पुष्टि नहीं की
अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा कि बगदादी के मारे जाने के रूस के दावों पर वह कुछ नहीं कह सकता। उसका कहना है कि इस घटना की कोई स्वतंत्र पुष्टि नहीं की जा सकती। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Russia also expressed the possibility of Baghdadi being killed