Robert OBrien US NSA Selected By President Donald Trump - डोनाल्ड ट्रंप ने रॉबर्ट ओब्रायन को चुना नया NSA, दूसरे देशों में बंधक अमेरिकियों को वापस लाने में थी अहम भूमिका DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डोनाल्ड ट्रंप ने रॉबर्ट ओब्रायन को चुना नया NSA, दूसरे देशों में बंधक अमेरिकियों को वापस लाने में थी अहम भूमिका

donald trump and robert obrien  right    afp 18 sep  2019

1 / 2Donald Trump and Robert OBrien (Right). (AFP/18 Sep, 2019)

robert obrien   ap file photo

2 / 2Robert OBrien. (AP File Photo

PreviousNext

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बंधक मामलों पर प्रमुख वार्ताकार रॉबर्ट ओब्रायन को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नामित किया है। पिछले दो वर्षों में ओब्रायन इस पद पर आसीन होने वाले चौथे व्यक्ति हैं। वह तालिबान के साथ शांति वार्ता रुकने के बाद अफगानिस्तान में बढ़ी अनिश्चितता और सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर सप्ताहांत में हुए हमले के बाद ईरान के साथ बढ़े तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर प्रशासन में मुख्य पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

ट्रम्प ने नीतिगत समझौतों को लेकर एक सप्ताह पहले जॉन बोल्टन को पद से हटा दिया था। ट्रम्प ने बुधवार को ओब्रायन के चयन की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि विदेश विभाग में बंधकों से जुड़े मामलों के विशेष दूत के तौर पर सेवारत ओब्रायन को एनएसए की भूमिका के लिए चुना गया है।

उन्होंने कहा, ''मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मैं हमारे नये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर रॉबर्ट सी ओब्रायन को नियुक्त कर रहा हूं जो इस समय विदेश विभाग में बंधकों के मामलों के लिए राष्ट्रपति के बहुत सफल विशेष दूत हैं।"

ट्रम्प ने कहा, ''मैंने रॉबर्ट के साथ लंबे समय तक और बहुत काम किया है। वह अच्छा काम करेंगे।" ओब्रायन बंधकों के मामलों के विशेष दूत के रूप में अमेरिकी बंधकों के परिवारों के साथ काम करते हैं और संबंधित मुद्दों पर सलाह देते हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार बोल्टन की जगह ओब्रायन को चुनकर राष्ट्रपति ने लंबे समय तक वकील रहे उस शख्स पर विश्वास जताया है जिन्होंने राष्ट्रपति को उत्तर कोरिया तथा तुर्की जैसे देशों द्वारा बंधक बनाये गये अमेरिकियों को वापस लाने के अपने काम से प्रभावित किया है।

व्हाइट हाउस ने मंगलवार (17 सितंबर) को कहा था कि राष्ट्रपति ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद के लिए पांच लोगों के नाम छांटे हैं। इनमें ओब्रायन के अलावा रिक वाडेल, लीसा गॉर्डन-हेगर्टी, फ्रेड फ्लीट्ज और कीथ केलॉग शामिल थे।

ट्रंप ने पिछले सप्ताह 11 सितंबर को अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन को यह कहते हुए निकाल दिया कि वह उनके कई सुझावों से ''असहमत" हैं। राष्ट्रपति ने बोल्टन को निकालने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने कुछ ''बड़ी गलतियां की थीं और उनके कार्य प्रशासन के अनुरूप नहीं थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Robert OBrien US NSA Selected By President Donald Trump