ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशप्लास्टिक की बोतलें और कैन लेकर कैश देता है यह एटीएम

प्लास्टिक की बोतलें और कैन लेकर कैश देता है यह एटीएम

एटीएम मशीन नकद देने के साथ-साथ अगर घर में रखी, खाली बोतलें और कैन जमा करने लगे तो कैसा रहेगा। ब्रिटेन में चल रहे एक प्रयोग के तहत ‘रिवर्स वेंडिंग मशीन’ (आरवीएम) नाम की मशीन बोतलें और कैन...

प्लास्टिक की बोतलें और कैन लेकर कैश देता है यह एटीएम
एजेंसी,लंदन Sat, 24 Mar 2018 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

एटीएम मशीन नकद देने के साथ-साथ अगर घर में रखी, खाली बोतलें और कैन जमा करने लगे तो कैसा रहेगा। ब्रिटेन में चल रहे एक प्रयोग के तहत ‘रिवर्स वेंडिंग मशीन’ (आरवीएम) नाम की मशीन बोतलें और कैन लेकर, लोगों को कैश दे रही है। यह अलग बात है कि यह कैश बोतल की रीसाइक्लिंग की कीमत है और कुछ नहीं। इसका मकसद प्लास्टिक के खतरनाक प्रभावों से वातावरण को बचाना और घर व सड़कों को कचरा मुक्त करना है।

बोतलों पर लगेगी मामूली कीमत
ब्रिटिश सरकार जल्द ही यह स्कीम लांच करने की तैयारी कर रही है। इस स्कीम के बारे में मीडिया में आई खबरों से पता चला है कि इससे प्लास्टिक की बोतलों को जमा करने में प्रोत्साहन मिलेगा और इसके 60 से 85 फीसदी तक पहुंचने की संभावना है। ब्रिटेन के पर्यावरण सचिव माइकल गव के मुताबिक उनकी टीम पेय पदार्थों के कैन और बोतलों पर मामूली कीमत लगाने के बारे में विचार कर रही है। यह राशि ग्रहक द्वारा बोतल या कैन को आरवीएम में डालने के बाद वापस मिल जाएगी। 

नॉर्वे, जर्मनी, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में चल रही स्कीम
सरकार की यह योजना अगर सफल हो जाती है तो इससे पेय पदार्थों के बोतल या कैन से होने वाले कचरे को 70 फीसदी तक कम किया जा सकता है। माइकल गव अगले हफ्ते तक इस महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा कर सकते हैं। इसी तरह की एक परियोजना नॉर्वे में चल रही है। ब्रिटेन के उप पर्यावरण मंत्री थेरेसी कॉफे ने इस परियोजना को समझने के लिए पिछले माह नॉर्वे की यात्रा की थी। यह स्कीम नॉर्वे के अलावा जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और इजरायल में भी चल रही है।

60 फीसदी से भी कम बोतलों की होती है रीसाइक्लिंग 
एक अनुमान के मुताबिक साढ़े तीन करोड़ प्लास्टिक बोतलें और दो करोड़ के करीब एल्युमिनियम के कैन की ब्रिटेन में प्रति दिन बिक्री होती है। इनमें 60 फीसदी से भी कम बोतलों की रीसाइक्लिंग होती है। रीसाइक्लिंग की दर की बात करें तो, जिन देशों में यह स्कीम लागू है वहां रीसाइक्लिंग की दर 90 फीसदी तक है। 

कांच की बोतलों को भी किया जाए योजना मे शामिल
योजना के समर्थकों का कहना है कि इसमें प्लास्टिक बोतलों और एल्युमिनियम कैन के अलावा कांच की बोतलों को भी शामिल किया जाना चाहिए। तभी यह योजना पूरी तरह सफल हो सकेगी। खास बात यह है कि इसके लिए तमाम प्रमुया पेय निर्माता कंपनियों ने अपनी मंजूरी दे दी है। 

यूं काम करेगी आरवीएम
आरवीएम को दुकानों के बाहर लगाया जाएगा
पेय पदार्थ खरीदते समय ग्राहकों को मामूली डिपॉजिट देना होगा, इसके बाद वे खाली कैन रख सकेंगे
जब बोतलों को वेंडिंग मशीन में लगाया जाएगा, तो यह बारकोड से उसकी पहचान करेगी और रिफंड देगी
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें