ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशधार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने और मानवाधिकार उल्लंघन पर घिरा पाकिस्तान, UNHRC ने फटकारा

धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने और मानवाधिकार उल्लंघन पर घिरा पाकिस्तान, UNHRC ने फटकारा

संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार के उल्लंघन पर पाकिस्तान को घेरा। संयुक्त राष्ट्र मानवधिकार प्रमुख मिशेल बैश्लेट ने गुरुवार (27 फरवरी) को कहा कि पाक में धार्मिक अल्पसंख्यकों को लगातार हिंसा का सामना...

धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने और मानवाधिकार उल्लंघन पर घिरा पाकिस्तान, UNHRC ने फटकारा
एजेंसी,जिनेवाFri, 28 Feb 2020 02:04 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार के उल्लंघन पर पाकिस्तान को घेरा। संयुक्त राष्ट्र मानवधिकार प्रमुख मिशेल बैश्लेट ने गुरुवार (27 फरवरी) को कहा कि पाक में धार्मिक अल्पसंख्यकों को लगातार हिंसा का सामना करना पड़ रहा है। उनके धर्मस्थलों पर बार-बार हमले हो रहे हैं। बैश्लेट ने कहा कि ईशनिंदा कानून के प्रावधानों में संशोधन करने में पाकिस्तान सरकार की असफलता का नतीजा धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हिंसा के रूप में निकला है।

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक चल रही है। इसके 43वें सत्र को संबोधित करते हुए बैश्लेट ने पाकिस्तान के एक विश्वविद्यालय के व्याख्ता जुनैद हफीज का उल्लेख किया, जिन्हें दिसंबर में ईशनिंदा के मामले में मौत की सजा सुनाई गई थी।

जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा : भारत का UNHRC में पाकिस्तान को जवाब

चिली ने भी पाक पर साधा निशाना
चिली की पूर्व राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के विवादित ईशनिंदा कानून पर एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार तंत्रों से सिफारिशों के बावजूद पाकिस्तान सरकार ने ईशनिंदा कानून के प्रावधानों को खत्म या संशोधित नहीं किया है। इसके चलते धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हिंसा हो रही है। मनमाने ढंग से गिरफ्तारियां की जा रही हैं तथा मुकदमे चलाए जा रहे हैं।

ईशनिंदा कानून का दुरुपयोग
पाकिस्तान में ईशनिंदा एक बेहद संवेदनशील मुद्दा है। इस कानून के तहत दोषी पाए जाने वाले या महज इस्लाम के अपमान का आरोप लगने पर आरोपी व्यक्ति को इस्लाम के तथाकथित रक्षकों के हाथों अपनी जान गंवानी पड़ती है। मानवाधिकार समूह प्राय: आरोप लगाते रहे हैं कि बदला लेने या व्यक्तिगत दुश्मनी निकालने के लिए ईशनिंदा कानून का आए रोज दुरुपयोग किया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें