अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिण अफ्रीकाः जैकब जुमा के बाद संसद ने रामापोसा को चुना नया राष्ट्रपति

ramaphosa

राष्ट्रपति जैकब जुमा के इस्तीफा देने के कुछ ही घंटे बाद सायरिल रामापोसा को दक्षिण अफ्रीका का नया राष्ट्रपति निर्विरोध चुन लिया गया। रामापोसा को आज दोपहर नेशनल असेम्बली में निर्विरोध चुना गया। असेम्बली में गाकर इस घोषणा का स्वागत किया गया।

 65 वर्षीय नेता को दो माह पहले अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस :एएनसी: का नया अध्यक्ष चुना गया था। 75 वर्षीय जुमा ने कल रात इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले एएनसी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने उन्हें पद छोड़ने अथवा संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने का आदेश दिया था। संसद में एएनसी को विशाल बहुमत हासिल है।

याद दिला दें कि जैकब जुमा ने बुधवार शाम देश के नाम टेलिविजन पर प्रसारित संबोधन में इस्तीफ़े का ऐलान किया था। इसके पहले जुमा की पार्टी एएनसी ने उन्हें पद छोड़ने या फिर गुरुवार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को कहा था। अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) का दबाव आखिरकार काम आया और जैकब जुमा ने कल राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था।

जुमा ने अपने इस्तीफे से पहले सरकारी टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित किया जिसमें उन्होंने पार्टी द्वारा किए गए बुरे बर्ताव का जिक्र किया। नौ वर्षीय कार्यकाल के दौरान अनैतिक व्यवहार तथा भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे जुमा ने कहा कि एएनसी द्वारा उन्हें इस्तीफे के लिए कहना अनुचित था। उन्होंने कहा कि मेरे साथियों ने उचित तरीके से पार्टी प्रक्रिया का पालन नहीं किया।

प्रसिद्ध रंगभेद विरोधी तथा जुलु बहुविवाहवादी जुमा वर्ष 1994 में सफेद अल्पसंख्यक शासन के अंत के बाद दक्षिण अफ्रीका के सबसे विवादास्पद नेता हैं। इनके कार्यकाल के दौरान अफ्रीका को आर्थिक मंदी और राष्ट्रीय शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। इसी वजह से सत्तारूढ़ एएनसी ने गत दिसंबर में उनके स्थान पर उप राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को पार्टी का नेता चुन लिया था जिसके बाद इनके राजनीतिक प्रभाव में कमी आई थी।

नेतन्याहू-जैकब: भ्रष्टाचार में दुनिया के दो बड़े नेताओं पर शिकंजा

भ्रष्टाचार मामलाः दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने पार्टी के दबाव में दिया इस्तीफा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ramaphosa elected as South Africas new President