ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान विमान हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट में उठे नए सवाल, कॉकपिट के चालक दल को सूचना देने से रोका गया

पाकिस्तान विमान हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट में उठे नए सवाल, कॉकपिट के चालक दल को सूचना देने से रोका गया

पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइंस (PIA) की विमान हादसे पर एक प्रारंभिक रिपोर्ट में पायलट के विमान संचालन के बारे में गंभीर सवाल उठाए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्या कॉकपिट में चालक दल के...

पाकिस्तान विमान हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट में उठे नए सवाल, कॉकपिट के चालक दल को सूचना देने से रोका गया
एजेंसी,कराची।Sun, 24 May 2020 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइंस (PIA) की विमान हादसे पर एक प्रारंभिक रिपोर्ट में पायलट के विमान संचालन के बारे में गंभीर सवाल उठाए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्या कॉकपिट में चालक दल के सदस्यों को संकट के बारे में हवाई यातायात नियंत्रकों को सूचित करने से रोका गया था।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार, एयरबस ए-320 के इंजनों ने पायलट द्वारा विमान उतारने के पहले प्रयास में तीन बार रनवे को छूआ था, जिससे विशेषज्ञों ने घर्षण दर्ज किया।

सूत्रों ने बताया कि इसके बाद पायलट ने फिर उड़ान भरी, अधिकारियों को यह काफी अजीब लगा कि कॉकपिट में चालक दल के सदस्यों ने हवाई अड्डे पर हवाई यातायात नियंत्रण को लैंडिंग गियर के संबंध में किसी समस्या के बारे में सूचित नहीं किया था।

कई सवाल बहुत गंभीर हैं कि कॉकपिट में अलार्म सिस्टम पायलटों को आसन्न आपात स्थिति के बारे में जानकारी देने में क्यों और कैसे विफल रहे। पीआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरशद मलिक ने कहा कि विमान का ब्लैक बॉक्स जांच दल को सौंप दिया गया है।

पीआईए) ने शनिवार (23 मई) को कहा कि दुर्घटनाग्रस्त हुए एयरबस ए-320 की दो महीने पहले जांच की गई थी और इसने दुर्घटना से एक दिन पहले मस्कत से लाहौर के लिए उड़ान भरी थी। 'डॉन' समाचार पत्र की खबर के अनुसार भारी वित्तीय घाटे में चल रही एयरलाइंस ने इस विमान के तकनीकी पहलुओं से जुड़ा विवरण जारी करते हुए कहा, ''विमान के इंजन, लैंडिंग गियर या प्रमुख विमान प्रणाली से संबंधित कोई खामी नहीं थी।"

पीआईए की उड़ान संख्या पीके-8303 के यहां हवाई अड्डे के निकट एक घनी आबादी वाले आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ बच्चों समेत 97 लोगों की मौत हो गई थी और दो यात्री इस हादसे में चमत्कारिक ढंग से बच गए। लाहौर से आ रहा विमान शुक्रवार (22 मई) के अपराह्र कराची में उतरने से कुछ मिनट पहले मलिर में मॉडल कॉलोनी के निकट जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें