ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकई देशों की करेंसी पर दिवंगत महारानी एलिजाबेथ II की तस्वीरें, अब नोट बदलना चुनौती

कई देशों की करेंसी पर दिवंगत महारानी एलिजाबेथ II की तस्वीरें, अब नोट बदलना चुनौती

ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड समेत कई देशों के सिक्कों और नोटों पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छपी है। अब इन्हें हटाकर किंग चार्ल्स की तस्वीर लगानी है। ऐसे में यह एक चुनौती बन गई है।

कई देशों की करेंसी पर दिवंगत महारानी एलिजाबेथ II की तस्वीरें, अब नोट बदलना चुनौती
Ankit Ojhaब्लूमबर्ग,कैनबराThu, 29 Sep 2022 02:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने स्पष्ट किया है कि वह पांच डॉलर नोट पर अभी ब्रिटेन के नए महाराज चार्ल्स तृतीय की तस्वीर नहीं छापने जा रहा है। इन नोटों पर अभी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ही तस्वीर रहेगी। बता दें कि क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के महाराज बने हैं। ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री जिम चालमर्स ने कहा कि महारानी के निधन के बाद जल्द बाजी में डॉलर पर तस्वीर बदलना संभव नहीं  है। 

उन्होंने कहा, यह परिवर्तन करने की कोई जल्दबाजी नहीं है। अभी पांच डॉलर के काफी नोट हैं और जल्दबाजी में इन्हें बदलना ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई परिवर्तन किया भी जाना है तो रिजर्व बैंकऑफ ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर फिलिप कोव के साथ बातचीत के बाद ही कोई तरीका निकाला जाएगा। हालांकि इस काम में भी समय लगेगा। 

बता दें कि अब भी ऐसे कई देश हैं जो ब्रिटेन के मोनार्क को अपने देश के सिक्कों और नोटों पर छापते हैं। ये देश ब्रिटेन के उपनिवेश रह चुके हैं। इनमें कनाडा, न्यू जीलैंड, फिजी और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल है। कनाडा के 20 डॉलर के नोट पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर छपी है। 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार की तरफ से कहा गया है कि 2023 तक सिक्कों पर किंग चार्ल्स की तस्वीर आ जाएगी। हालांकि कुछ मंत्रियों का मशविरा है कि पांच डॉलर के नोट की दूसरी डिजाइन तय होनी चाहिए। यहां तक कि ब्रिटेन के ही रॉयल मिंट ने कहा है कि वहां धीरे-धीरे क्वीन की तस्वीरों को रीप्लेस करने का काम शुरू होगा। 
 

epaper