ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हैरी और मेगन को बदलाव के लिए वक्त देने पर हुईं राजी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हैरी और मेगन को बदलाव के लिए वक्त देने पर हुईं राजी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सोमवार को प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को अलग रहने की अनुमति दे दी। सैंड्रिंघम में दो घंटे लंबी चली बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। सैंड्रिंघम में बुलाई...

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हैरी और मेगन को बदलाव के लिए वक्त देने पर हुईं राजी
एजेंसी,लंदनTue, 14 Jan 2020 03:22 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सोमवार को प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को अलग रहने की अनुमति दे दी। सैंड्रिंघम में दो घंटे लंबी चली बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। सैंड्रिंघम में बुलाई गई आपात बैठक में शामिल होने प्रिंस हैरी, प्रिंस विलियम और उनके पिता प्रिंस चार्ल्स अलग-अलग कारों से पहुंचे। वहीं मेगन फोन के जरिये इस बैठक में शामिल हुईं। 

मेगन अपने आठ महीने के बेटे आर्ची के साथ कनाडा में हैं। बकिंघम पैलेस ने बयान जारी कर बैठक के बारे में जानकारी दी। बयान के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ ने कहा, मेरे परिवार के सदस्यों के बीच मेरे पोते और उसके परिवार के भविष्य पर गंभीर चर्चा हुई। मेरा परिवार और मैं प्रिंस हैरी और मेगन की लीक से हटकर जीवन जीने की इच्छा को पूरी करने के सहमत हैं। हालांकि, मेरी पसंद उन्हें शाही परिवार के पूर्णकालिक कामकाजी सदस्य बने रहना है। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उनके एक परिवार के रूप में अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की इच्छा को समझते हैं। 

क्या था मामला?
बता दें कि शाही दंपति ने बुधवार को घोषणा की कि वे शाही भूमिका से पीछे हटने के इच्छुक हैं। उन्होंने इसके पीछे वजह बताते हुए कहा था कि वे अपना वक्त कनाडा व उत्तर अमेरिका के बीच व्यतीत करना चाहते हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। महारानी ने इस मामले को सुलझाने के लिए आपात बैठक बुलाई थी। यह बैठक उन प्रस्तावों पर परिवार द्वारा चर्चा का एक अवसर भी था, जो महल के पदाधिकारियों और ब्रिटिश व कनाडाई सरकार के प्रतिनिधियों के बीच हुए विमर्श के बाद तैयार किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें