ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजापान में होगी क्वाड मीटिंग, मोदी-बाइडेन मिलेंगे; चीन की बढ़ सकती है टेंशन

जापान में होगी क्वाड मीटिंग, मोदी-बाइडेन मिलेंगे; चीन की बढ़ सकती है टेंशन

वाइट हाउस द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 20-24 मई के दौरान जापान की राजधानी टोक्यो में क्वाड ग्रुप की बैठक होगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिकी नेता भाग लेंगे।

जापान में होगी क्वाड मीटिंग, मोदी-बाइडेन मिलेंगे; चीन की बढ़ सकती है टेंशन
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 28 Apr 2022 11:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति 20-24 मई के बीच दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे पर रहेंगे। इसके साथ ही क्वाड सम्मेलन की घोषणा भी कर दी गई है। वाइट हाउस द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि टोक्यो में क्वाड ग्रुप की बैठक होगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिकी नेता भाग लेंगे। क्वाड बैठक के बारे में अभी विस्तार से नहीं बताया गया है लेकिन जल्द ही इसके बारे में और जानकारी दी जाएगी।

वाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने इस यात्रा को लेकर कहा है कि जो बाइडेन सरकार की यह यात्रा स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के ठोस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक जो बाइडेन और नरेंद्र मोदी क्वाड बैठक से इतर द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं हालांकि अभी तक इस बात कि पुष्टि नहीं की गई है।

क्या हो सकता है एजेंडा?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जापान में होने जा रहे क्वाड बैठक में अफगानिस्तान, रूस-यूक्रेन युद्ध, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, चीन आदि पर विस्तार से बातचीत संभव है। इसके साथ ही आर्थिक संबंध बढ़ाने, सुरक्षा संबंधों को गहरा करने और सहयोग को विस्तार देने पर भी बातचीत हो सकती है।

सितंबर 2021 में मिले थे क्वाड नेता

आखिरी बार क्वाड नेता सितंबर 2021 में वाशिंगटन में मिले थे। इस बैठक में पीएम मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, जापान के पीएम योशिहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मिले थे। इस बैठक में कोविड, टेक्नोलॉजी, अफगानिस्तान, दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर बातचीत हुई थी। चारों देश आतंकवाद का मुकाबला करने और मानवीय सहायता के सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें