DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के प्रमुख चुने गए क्यू डोंग्यू, इस पद पर पहुंचने वाले पहले चीनी नागरिक

qu dongyu head un food and agriculture agency   afp twitter 23 june  2019

क्यू डोंग्यू रविवार को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के प्रमुख निर्वाचित हुए। डोंग्यू इस पद पर चुने गए पहले चीनी नागरिक हैं। उन्होंने पहले दौर के मतदान में ही जीत हासिल कर ली। क्यू ब्राजील के जोस ग्रैजियानो डा सिल्वा का स्थान लेंगे। आधिकारिक परिणामों के अनुसार जीव विज्ञानी क्यू (55वर्ष) को 108 वोट मिले जबकि फ्रांस की कैथरीन गिसलैन..लैनिली को 71 वोट और जॉर्जिया के डेविट किरवैलित्ज को 12 वोट मिले। 

रोम स्थित एजेंसी के लिए उन्हें ऐसे समय चुना गया है जब विश्व के देशों के भूख मिटाने के प्रयासों को वैश्विक तापमान में वृद्धि और युद्धों से झटका लगा है। यह एजेंसी 194 देशों को एक मंच पर लाती है। पिछले तीन वर्षों में भूख के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इसके लिए मुख्य तौर पर जलवायु परिवर्तन, अनियमित मौसम, आर्थिक मंदी एवं युद्ध को जिम्मेदार ठहराया जाता है। ऐसे मामले विशेष तौर पर दक्षिणपश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका में होते हैं।

एफएओ ने खाद्य असुरक्षा और कुपोषण के उच्च स्तर को लेकर चेतावनी जारी की है और क्यू को छोटे स्तर पर खेती और मत्स्यपालन के लिए समर्थन के वास्ते नये सिरे से प्रयास करने होंगे जिससे सघन खेती के दुष्परिणामों, भोजन की बर्बादी और गरीबी से निपटा जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Qu Dongyu head UN food and agriculture agency first Chinese national