ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशछोटे कपड़े पहने तो खैर नहीं, फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर के सख्त नियम

छोटे कपड़े पहने तो खैर नहीं, फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर के सख्त नियम

कतर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने जा रहा है। इससे पहले कतर ने रूढ़िवादी नियमों की लिस्ट जारी कर दी है। फैन्स छोटे कपड़े नहीं पहने सकते। ऐसा करने पर कार्रवाई हो सकती है।

छोटे कपड़े पहने तो खैर नहीं, फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर के सख्त नियम
Ankit Ojhaएजेंसियां,दोहाThu, 17 Nov 2022 11:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कतर में आयोजित होने जा रहे फीफा  वर्ल्ड कप 2022 कोलेकर फैन्स काफी उत्साहित हैं। 20 नवंबर को इसकी शुरुआत होनी है। इस्लामिक देश कतर ने वर्ल्ड कप देखने आने वाले लोगों के लिए नियमों की लिस्ट जारी की है। इसके लिए कुछ सख्त रूढ़िवादी नियम लगाए गए हैं। कतर के पर्टयन मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मैच देखने आने वाले लोगों को स्थानीय संकृति का ध्यान रखना होगा और सही तरीके से कपड़ने पहनने होंगे। 

वेबसाइट पर जो बयान जारी किया गया है उसके मुताबिक कपड़े ऐसे होने चाहिए जिनमें कंधे और घुटने ढके हों। ज्यादा छोटे कपड़े पहनने की अनुमति नहीं होगी। यह नियम महिला और पुरुष दोनों पर ही लागू होगा। इसके अलावा कतर के रीति-रिवाजों और कानूनों का पालन करना होगा। ड्रग्स, सेक्शुअल ऐक्टिविटी, ड्रेस कोड और शराब को लेकर सख्त आदेश जारी किए गए हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कि यहां वर्ल्ड कप देखने जाने वाले लोगों को पहनावे को लेकर सतर्क रहना होगा नहीं तो उनके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। 

फैन्स को सलाह दी जा रही है कि वे ज्यादा से ज्यादा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनें। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे जेल भी जाना पड़ सकता है। नियम यह भी है कि अगर पुरुष अपनी टीशर्ट को ऊपर उठाते हैं तो भी उनपर कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा आपत्तिजनक स्लोगन वाली या स्लीवलेस टीशर्ट पहनना भी अलाउ नहीं होगा।

32 देशों की टीमों ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालिफाई किया है। इनमें अर्जेंटीना, ब्राजील, इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन, बेल्डियम, पुर्तगाल, जर्मनी, नीदरलैंड्स, उरुग्वे, क्रोशिया, डेनमार्क, मेक्सिको, अमेरिका, सेनेगल, वेल्स, पोलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान, मोरक्को, स्विट्जरलैंड, घाना, कोरिया रिपब्लिक, कैमरून, सर्बिया, कनाडा, कास्ता रिका, ट्यूनीशिया, सऊदी अरब, ईरान और एक्वाडोर शामिल हैं। कतर में आठ अलग-अलग मैदानों में मैच खेले जाएंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें