Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे से निपटने का पुतिन ने बताया उपाय, पूरी दुनिया से की अपील

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे से निपटने का पुतिन ने बताया उपाय, पूरी दुनिया से की अपील

एजेंसी,मॉस्को।Himanshu Jha
Tue, 30 Nov 2021 06:19 PM
ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे से निपटने का पुतिन ने बताया उपाय, पूरी दुनिया से की अपील

इस खबर को सुनें

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को महामारी को रोकने में मदद करने के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ टीकों की पारस्परिक मान्यता का आह्वान किया है। दुनिया भर में तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में चिंता बढ़ रही है। वीडियो लिंक द्वारा एक रूसी निवेश मंच पर बोलते हुए, पुतिन ने कहा कि देश केवल अपने कार्यों का समन्वय करके कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी रूप से लड़ाई लड़ सकते हैं।

रूसी राष्ट्रपति ने सम्मेलन में कहा, "मेरा मतलब टीकों और टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता, ग्रह के सभी क्षेत्रों के लिए टीकों की उपलब्धता और कोरोना वायरस के खिलाफ नई दवाओं पर संयुक्त कार्यों से है।"

उन्होंने कहा, "आने वाले हफ्तों में, यह स्पष्ट हो जाएगा कि नए स्ट्रेन के परिणाम कितने गंभीर हैं। लेकिन यह बहुत स्पष्ट है कि हमें वायरस में किसी भी बदलाव के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।"

अगस्त 2020 में रूस एक कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक-वी बनाने वाला पहला देश था। इस वैक्सीन को दर्जनों देशों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। हालांकि, इसे अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन या यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है।

रूसी अधिकारियों द्वारा स्पुतनिक वी को बड़े पैमाने पर नैदानिक ​​​​परीक्षणों से पहले पंजीकृत करने के बाद विशेषज्ञों ने एक फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया पर चिंता व्यक्त की थी। लेकिन चिकित्सा पत्रिका द लैंसेट में एक लेख में इसे सुरक्षित और 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी घोषित किया गया था। रूस ने देश में उपयोग के लिए किसी भी विदेशी निर्मित टीके को मंजूरी नहीं दी है।

ओमिक्रॉन ने देश और दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। कहा जा रहा है कि मौजूदा टीके इस वेरिएंट को रोकने में सक्षम नहीं होंगे। अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना ने कहा है कि इसके लिए बूस्टर शॉट की आवश्यक्ता होगी। 

epaper

संबंधित खबरें