ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशकिम जोंग की शान में पुतिन ने नहीं छोड़ी कमी, गिफ्ट की शानदार ऑरस सीनेट कार; जानिए कितनी है कीमत

किम जोंग की शान में पुतिन ने नहीं छोड़ी कमी, गिफ्ट की शानदार ऑरस सीनेट कार; जानिए कितनी है कीमत

पिछले 24 सालों में पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तानाशाह किम जोंग उन के साथ रणनीतिक मित्रता बढ़ाने के लिए उत्तर कोरिया का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने किम जोंग को खास गिफ्ट दिया।

किम जोंग की शान में पुतिन ने नहीं छोड़ी कमी, गिफ्ट की शानदार ऑरस सीनेट कार; जानिए कितनी है कीमत
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 20 Jun 2024 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कोरिया पहुंचे पुतिन अपने खास दोस्त किम जोंग उन के लिए गिफ्ट लेकर गए थे। पिछले 24 सालों में पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तानाशाह किम जोंग उन के साथ रणनीतिक मित्रता बढ़ाने के लिए उत्तर कोरिया का दौरा किया। दोस्ती के प्रतीक के रूप में पुतिन ने किम को रूस में बनी एक शानदार लिमोजिन ऑरस सीनेट भेंट की। इस कार को रूसी रॉल्स रायल भी कहा जाता है। अपनी मुलाकात के बाद, दोनों ने इस शानदार वाहन में टेस्ट ड्राइव भी की, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। 

किम जोंग की शान में पुतिन ने नहीं छोड़ी कोई कमी
रूसी सरकारी टीवी द्वारा जारी एक वीडियो में पुतिन को काले रंग की शानदार ऑरस चलाते हुए दिखाया गया है, जो उनकी ऑफिशियल राष्ट्रपति कार भी है। वीडियो में नजर आ रहा है कि किम जोंग उन बगल वाली सीट पर बैठे थे। पुतिन ने फरवरी में किम को अपनी पहली ऑरस लिमोजिन गिफ्ट की थी, तरह किम के पास इस कंपनी की कम से कम दो गाड़ियां हैं।  

इस खास गाड़ी की बात करें तो ऑरस सेडान तीन संस्करणों में आती है- स्टैंडर्ड सीनेट, सीनेट लॉन्ग और सीनेट लिमोसिन। यह पूरी तरह से बख्तरबंद है और इसमें हाइब्रिड 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो वी8 इंजन लगा है जो 598 एचपी और 880 एनएम का पीक टॉर्क देता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार की कीमत करोड़ों में हैं। 

कितनी है कीमत
रूसी रॉल्स रॉयल कही जाने वाली इस कार को साल 2018 में उतारा गया था, तब इसकी कीमत 1.6 लाख डॉलर यानी 1.32 करोड़ रुपये थी। साल 2021 में इसकी कीमत रिवाइज करके 3 लाख डॉलर (2.40 करोड़ रुपये) कर दी गई। ऐसा बताया जा रहा है कि 2024 में अब तक रूस में इसके 40 मॉडल की बिक्री हो चुके हैं। हालांकि, साल 2022 में इस कंपनी की सिर्फ 31 कारों की ही बिक्री हो पाई थी।