ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकौन हैं अनीता आनंद जो कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में रक्षा मंत्री बनी हैं?

कौन हैं अनीता आनंद जो कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में रक्षा मंत्री बनी हैं?

भारतीय मूल की अनीता आनंद कनाडा की नई रक्षा मंत्री बनी हैं। इस बात की घोषणा कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने की है। कनाडा के इतिहास में रक्षा मंत्री बनने वाली अनीता दूसरी महिला हैं। इससे पहले 1990...

कौन हैं अनीता आनंद जो कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में रक्षा मंत्री बनी हैं?
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Oct 2021 12:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मूल की अनीता आनंद कनाडा की नई रक्षा मंत्री बनी हैं। इस बात की घोषणा कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने की है। कनाडा के इतिहास में रक्षा मंत्री बनने वाली अनीता दूसरी महिला हैं। इससे पहले 1990 के वक्त में किम कैंपबेल कनाडा की रक्षा मंत्री बनी थीं। अनीता भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक हरजीत सज्जन की जगह लेंगी। सज्जन कनाडाई सेना में यौन शोषण के मामलों का ठीक ढंग से निपटारा न कर पाने को लेकर आलोचना झेलते रहे हैं। सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी मंत्री बनाया गया। उन्हें अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी का मंत्री भी नियुक्त किया गया है।

कनाडाई रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ लगातार कुछ हफ्तों से कह रहे थे कि अनीता को रक्षा मंत्री बनाने से सेना में यौन शोषण के पीड़ितों के बीच एक अच्छा संदेश जाएगा। पेशे से वकील आनंद सेना में ऐसी घटनाओं को लेकर कड़ा कदम उठा सकती हैं।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान अनिता के कामों की काफी तारीफ हुई है। उन्होंने कोविड टीके खरीदने की टीम को लीड किया था। 54 साल की अनिता की मां पंजाब और पिता तमिलनाडु से हैं।अनीता राजनीति में आने से पहले टोरंटो यूनिवर्सिटी में लॉ की प्रोफेसर रह चुकी हैं। इससे पहले वह येल यूनिवर्सिटी, क्वींस यूनिवर्सिटी और वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में भी अकादमिक पोस्ट्स पर रह चुकी हैं। 2019 में पहली बार अनीता ओकविले सीट से चुनाव लड़ी थीं और जीती थीं। अभी 2021 में हुए चुनाव में भी उन्होंने ओकविले सीट जीती है।

रक्षा मंत्री पद की शपथ लेने के बाद अनीता ने पोर्टफोलियो सौंपने के लिए जस्टिन ट्रूडो को शुक्रिया कहा है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय रक्षा मंत्री के रूप में शपथ लेना मेरे लिए सम्मान की बात है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें