ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका में फसाद से एक की मौत, ट्रंप का ट्विटर बंद, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

अमेरिका में फसाद से एक की मौत, ट्रंप का ट्विटर बंद, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को यूएस कैपिटल में घुसकर हंगामा मचाया। हंगामा और हिंसा इतनी ज्यादा हुई कि एक महिला की जान चली गई। यूएस कैपिटल के परिसर में सुरक्षा प्रबंधों...

अमेरिका में फसाद से एक की मौत, ट्रंप का ट्विटर बंद, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?
एजेंसी,वॉशिंगटनThu, 07 Jan 2021 08:20 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को यूएस कैपिटल में घुसकर हंगामा मचाया। हंगामा और हिंसा इतनी ज्यादा हुई कि एक महिला की जान चली गई। यूएस कैपिटल के परिसर में सुरक्षा प्रबंधों को धता बताकर हिंसक भीड़ अंदर घुस गई तो सांसदों को बचाकर यहां से निकाला गया। वॉशिंगटन डीसी के मेयर ने राजधानी में कर्फ्यू की घोषणा की। वहीं अपने भाषण में चुनावी धांधली का आरोप लगाने वाले ट्रंप ने हिंसा भड़कने के बाद अपने समर्थकों से शांतिपूर्ण तरीके से रहने को कहा। 

वहीं, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस हिंसा को राजद्रोह बताया। जानिए यूएस कैपिटल हिंसा मामले में अब तक क्या-क्या हुआ:

अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को मिली हार के नतीजों को पलटने की मंशा से सैकड़ों ट्रंप समर्थक बुधवार को यूएस कैपिटल में घुस गए।

- यूएस कैपिटल में हिंसक झड़पों की वजह से सांसद को यूएस कैपिटल से भागना पड़ा और फिर एक महिला की मौत हो गई। हिंसा के कारण जो बाइडन को चुनावी जीत का सर्टिफिकेट देने की प्रक्रिया में भी देरी होती रही। हालांकि, भीड़ के हमले के करीब 6 घंटे से भी ज्यादा समय के बाद सीनेट की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई।

- अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने बताया कि उन्होंने दो संदिग्ध विस्फोटक निष्क्रिय किया है और अधिकारियों ने हमले के 4 घंटे बाद यूएस कैपिटल को 'सुरक्षित' घोषित किया।

- ट्रंप ने कुछ ट्वीट किए जिनमें उन्होंने चुनाव में धांधली के आरोप लगाए। इन ट्वीट्स के पोस्ट होने के बाद ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटो के लिए ब्लॉक कर दिया और यह चेतावनी भी दी कि अगर उन्होंने हिंसा भड़काने जैसा कुछ भी पोस्ट किया तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा।

- नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने स्थिति को सामान्य करने की अपील की और ट्रंप से नेशनल टीवी पर आकर अपनी शपथ पूरी करें, संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करने की मांग करें। 

-अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि ट्रंप ने हिंसा उकसाई। उन्होंने कहा, 'कानूनी तरीके से हुए चुनाव को लेकर लगातार बेबुनियाद झूठे दावे करने वाले एक मौजूदा राष्ट्रपति द्वारा आज यूएस कैपिटल में भड़काई गई हिंसा को इतिहास में हमेशा हमारे देश के लिए शर्मिंदगी के तौर पर याद रखा जाएगा।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें