DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आमंत्रणः मोदी ने दुनिया को दिया भारत में निवेश का न्यौता, कहा-संभावनाएं असीम 

narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक निवेशकों को भारत में निवेश का शुक्रवार को निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में आने वाले निवेशकों के लिए देश में राजनीतिक स्थिरता और एक जीवंत न्यायिक प्रणाली की सुरक्षा तथा 120 करोड़ लोगों के बाजार में कृषि से लेकर रक्षा क्षेत्र में निवेश के व्यापक अवसर उपलब्ध हैं।  

मोदी ने सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच (एसपीआईईएफ) में दुनिया भर से पहुंचे प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में असीम संभावनाएं हैं। आप जिस क्षेत्र में व्यापार करना चाहते हैं, आप उद्यम लगा सकते हैं। यह पहला मौका है जब भारतीय प्रधानमंत्री एसपीआईईएफ मंच में भाग ले रहे हैं। यह बैठक रूस का दूसरा सबसे बड़ा शहर तथा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के गहनगर सेंट पीटर्सबर्ग में सालाना होती है। 

मोदी से पहले अपने संबोधन में पुतिन ने निवेशकों के लिये रूस को बेहतर गंतव्य बताया और अपने युवाओं के प्रौद्योगिकी में निपुणता को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की यात्रा बुनियादी ढांचा, कषि, विनिमार्ण और सेवा में निवेश पर आधारित विकासशील भारत की ओर है।  

मोदी ने कहा कि 50 शहरों में मेट्रो की जरूरत है, 500 शहरों में कचरा प्रबंधन तथा पेय जल की जरूरत हैं इसके अलावा भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसे विस्तार किए जाने की जरूरत है, प्रौद्योगिकी उन्नत कर उसे सुरक्षित और भरोसेमंद बनाने की आवश्यकता है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2500 किलोमीटर लंबी गंगा नदी की सफाई का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन सभी क्षेत्रों में निवेश के लिए काफी संभावनाएं हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कृषि में उनका जोर बीज से लेकर बाजार तक और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप, जैविक खेती के जरिये उत्पादकता बढ़ाने तथा खादय प्रसंस्करण के जरिये मूल्य वर्द्धन पर है। उन्होंने कहा कि बाजार रक्षा विनिर्माण, पर्यटन, होटल तथा चिकित्सा उपकरण के लिए खुला है। मोदी ने कहा कि मैं आप सबको आमंत्रित करता हूं। 1.2 करोड़ लोगों का देश दुनिया को आमंत्रित करता है। दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता आपको आमंत्रित करती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi, global investors, India, investment, russia