ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजर्मनी में मोदीः PM मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अनौपचारिक बैठक में हाथ मिलाया

जर्मनी में मोदीः PM मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अनौपचारिक बैठक में हाथ मिलाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आज ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान एक दूसरे से हाथ मिलाया और व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात उस वक्त हुई...

जर्मनी में मोदीः PM मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अनौपचारिक बैठक में हाथ मिलाया
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 07 Jul 2017 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आज ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान एक दूसरे से हाथ मिलाया और व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात उस वक्त हुई है, जब सिक्किम सेक्टर में दोनों देशों की सेना आमने—सामने है। मोदी और शी के बीच बातचीत जी—20 शिखर बैठक से इतर हुई। 
     
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने बताया कि मोदी और शी ने व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने ट्वीट किया, 'हैमबर्ग में चीन की मेजबानी में हुई ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी ने व्यापक मुद्दों पर बातचीत की।'
    
दोनों नेताओं की इस मुलाकात का खासा महत्व है क्योंकि एक दिन पहले ही चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि जी—20 शिखर बैठक से इतर मोदी और शी चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात के लिए माहौल सही नहीं है।

चीन, भारत और भूटान की सीमा वाले डोकलाम इलाके में भारत एवं चीन के बीच पिछले तीन सप्ताह से गतिरोध बना हुआ है। इस क्षेत्र में चीन की सेना की ओर से सड़क का निमार्ण करने की कोशिश की गई थी। इस क्षेत्र को भूटान डोकलाम के तौर पर मान्यता देता है जबकि चीन इसे डोंगलांग क्षेत्र का हिस्सा बताकर अपना दावा करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें