DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिकॉर्ड : प्रधानमंत्री मोदी दुनिया में छठे सबसे प्रशंसनीय व्यक्ति

prime minister narendra modi  file pic

प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के शीर्ष 20 प्रशंसनीय शख्सियतों की सूची में छठे स्थान पर हैं। यह सूची शुक्रवार को ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डाटा एनालिटिक्स फर्म ‘यू-गॉव’ने जारी की। सूची में साल 2019 में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रशंसा पाने वाले शीर्ष 20 महिला और पुरुषों को शामिल किया गया है। 
इस सूची में मोदी से ऊपर जैक मा और उनके बाद के स्थान पर खिलाड़ी क्रिस्टिआनो रोनाल्डो हैं। इस सूची में दुनिया में सर्वाधिक प्रशंसनीय व्यक्ति होने का गौरव लगातार दूसरी बार माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को प्राप्त हुआ है। दूसरे नंबर पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और तीसरे नंबर पर अभिनेता जैकी चैन हैं। दूसरी ओर, सबसे प्रशंसनीय महिलाओं की सूची में पहले स्थान पर पूर्व प्रथम अमेरिकी महिला मिशेल ओबामा हैं। ओबामा दंपति की तरह ही चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी पत्नी को भी क्रमश: प्रशंसनीय पुरुष और महिला की सूची में स्थान मिला है। 
 
ट्रंप प्रशंसनीयता की सूची में 14वें नंबर पर 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियों के कारण वह दुनियाभर में हास्य और आलोचना का पात्र बनते हैं, जिसका असर उन्हें इस सूची में भी हुआ है। प्रशंसनीयता की सूची में वह 14वें स्थान पर हैं।  

नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे प्रशंसनीय भारतीय 
यू-गॉव की दुनिया में सबसे प्रशंसनीय भारतीय की सूची में मोदी प्रथम स्थान पर हैं। इस सूची में वह इकलौते राजनेता हैं। प्रशंसनीय भारतीयों की सूची में उनके अतिरिक्त बाकी अन्य महिला-पुरुष बॉलीवुड एक्टर हैं। सूची में शाहरुख खान, इमरान खान, सलमान खान को जगह दी गई है। 

दीपिका पादुकोण सबसे प्रशंसनीय भारतीय महिला 
दुनिया की सबसे प्रशंसनीय महिलाओं की सूची में मिशेल ओबामा हैं। जबकि सबसे प्रशंसनीय भारतीय होने का गौरव अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मिला है। वहीं, बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी दमदार उपस्थिति दर्ज कराने वाली प्रियंका चोपड़ा को इसमें जगह मिली है। इसमें सुष्मिता सेन भी शामिल हैं

ऑनलाइन मतदान के आधार पर सूची 
ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डाटा एनालिटिक्स फर्म ‘यू-गॉव’ने यह सूची कराने के लिए ऑनलाइन मतदान कराया। यू-गॉव ने यह यूची ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर जारी की है। सूची में राजनीति, खेल, हॉलीवुड, बॉलीवुड, खिलाड़ी, निवेशक, धर्मगुरु तक हर क्षेत्र के लोगों को जगह दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Modi ranks the sixth most popular person in the world and Bill Gates first