ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशविवाह पंचमी पर प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का न्यौता

विवाह पंचमी पर प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का न्यौता

नेपाल सरकार ने सीता विवाह पंचमी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का फैसला किया है। नेपाल में विवाह पंचमी 12 दिसंबर को मनाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष विवाह पंचमी के दिन भगवान राम की...

विवाह पंचमी पर प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का न्यौता
काठमांडू। एजेंसीThu, 18 Oct 2018 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल सरकार ने सीता विवाह पंचमी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का फैसला किया है। नेपाल में विवाह पंचमी 12 दिसंबर को मनाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष विवाह पंचमी के दिन भगवान राम की बारात अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक जाती है। 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मोदी अयोध्या से भगवान राम की बारात लेकर जनकपुर पहुंचेंगे। उल्लेखनीय है कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार, माता सीता का जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था। अखबरों ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के प्रेस सलाहकार कुंदन आर्यल के हवाले से बताया कि मोदी की जनकपुर यात्रा को लेकर चर्चा एवं तैयारियां चल रही हैं। इस दौरान मोदी और ओली जनकपुर-जयानगर रेलवे लाइन का उद्घाटन भी करेंगे। गौरतलब है कि मोदी ने मई में जनकपुर का दौरा किया था। उन्होंने इस दौरान अयोध्या-जनकपुर के बीच बस सेवा की शुरुआत करने के साथ ही जनकपुर के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा भी की थी। मोदी का यह पांचवां नेपाल दौरा होगा। वर्ष 1910 में जनकपुर में माता सीता को समर्पित विशाल जानकी मंदिर का निर्माण किया गया था। यह मंदिर 50 मीटर ऊंचा है और 4860 वर्ग फुट में फैला हुआ है। जानकी मंदिर का निमार्ण पत्थर और मार्बल से किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें