DA Image
21 जनवरी, 2020|2:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में हिंसा: राष्ट्रपति ट्रंप ने निकाली तोड़, कहा- शिक्षकों को देंगे हथियार चलाने की ट्रेनिंग

donald trump

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में बढ़ रही बंदूक से होने वाली हिंसा का स्थाई हल तलाश करने तथा पिछले सप्ताह फ्लोरिडा में हुई गोलीबारी जैसी घटनाओं को रोकने का संकल्प लिया। इस घटना में 14 छात्रों सहित 17 लोगों की जानें गईं थीं। ट्रंप ने हमले में बचे लोगों, अभिभावकों तथा मारे गए लोगों के परिजन से कहा,  ''हम सबकुछ सीखना चाहते हैं जो हम सीख सकते हैं। यह लंबे समय से चली आ रही व्यवस्था है और हमें इसे हल करना है। इसे मिल कर हल करना अच्छा है।

इस कार्यक्रम में कोलंबीन हाई स्कूल और सैंडी हुक एलीमेंट्री स्कूल में गोलीबारी की घटना के बाद गठित एडवोकेसी ग्रुप्स के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।  उप राष्ट्रपति माइक पेंस तथा शिक्षा मंत्री बेटसी डीवोस भी ट्रंप का संबोधन सुनने के लिए मौजूद थे। राष्ट्रपति ने कहा, '' आपने असाधारण पीड़ा झेली है और हम नहीं चाहते कि कोई और उस पीड़ा से गुजरे। यह सही नहीं होगा।

अभिभावक ने दिया राष्ट्रपति ट्रंप को सुझाव

इस दौरान स्कूल हमले में मारी गयी एक छात्रा के पिता ए. पोलॉक ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि देश एकजुट हो जाए। एक छात्र सैम जेफ ने स्कूल की घटना के बाद दोबारा स्कूल जाने, यहां तक की पार्क जाने में भी भय लगने की बात कही। ट्रंप ने सभी की बातों को गंभीरता के साथ सुना और लोगों से पूछा कि क्या उनके पास स्कूल में गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए कोई सुझाव हैं।  तभी कार्यक्रम में मौजूद एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि स्कूल में टीचर, प्रशासकों जिनके पास भी हथियार रखने का लाइसेंस है वे कक्षाओं में हथियार लॉक करके सुरक्षित रख सकते हैं, और उन्हें प्रशिक्षण दिया जा सकता है। ऐसा प्रतीत हुआ कि ट्रंप को यह सुझाव पसंद आया। 

ट्रंप ने कहा- कुछ शिक्षकों को दिया जाएगा हथियार का प्रशिक्षण
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के स्कूल में गोलीबारी में सुरक्षित बचे विद्यार्थियों के साथ बेहद भावनात्मक बातचीत के दौरान शिक्षकों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण देने और उन्हें हथियार रखने का सुझाव दिया साथ ही बंदूकें रखने वालों की पृष्ठभूमि की कड़ी जांच करने की बात कही।
 
 व्हाइट हाउस में मार्जोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल के विद्यार्थियों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा, ''मैं आपका पक्ष सुनना चाहता हूं, लेकिन इससे पहले की हम शुरूआत करें, मैं आपको बता दूं कि अब पृष्ठभूमि की कड़ाई से जांच की जाएगी और किसी भी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। ट्रंप ने यह भी सलाह दी कि कुछ शिक्षकों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया जा सकता है ताकि वह बंदूकधारी को रोक सकें।   राष्ट्रपति ने कहा, ''यह सिर्फ उन्हीं के लिए होगा जो बंदूक चला सकने में सक्षम हैं।


  उन्होंने कहा कि शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। वह मौजूद रहेंगे और अब कोई 'गन फ्री जोन नहीं होगा। ट्रंप ने समझाया कि यहां 'गन फ्री जोन का मतलब है 'ऐसी जगह जहां आप आसानी से बंदूक के साथ जाकर, हमला कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:President Trump says weapon training will be given to some teachers