DA Image
25 फरवरी, 2021|10:03|IST

अगली स्टोरी

बाइडेन युग में भारत के साथ सफल रहेंगे अमेरिका के संबंध, व्हाइट हाउस ने दिलाया भरोसा

joe biden at white house oval office   afp twitter 21 jan 2021

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के साथ अपने संबंधों का सम्मान करते हैं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच "लंबे, द्विदलीय, सफल" संबंधों का सम्मान करते हैं और इसे जारी रखने के लिए तत्पर हैं। 

पिछले नवंबर में हुए अमेरिकी ने चुनाव के बाद से राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कम से कम एक बार बात की है, और जल्द ही फिर से अमेरिका मित्र देशों और साझेदार देशों में समकक्षों को बुलाना शुरू कर सकता है। कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को बुलाने के साथ शुक्रवार को बुलाने का ये सिलसिला शुरू होगा।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने दैनिक समाचार ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा, “राष्ट्रपति बाइडेन ने बेशक कई बार भारत का दौरा किया है, वे भारत और अमेरिका के बीच लंबे, द्विदलीय, सफल संबंधों का सम्मान करते हैं।"

भारत के साथ अच्छे रिश्तों का संकेत देने के लिए जेन ने कमला हैरिस का जिक्र किया, "जाहिर है, उन्होंने कमला को चुना - और कल, उन्होंने शपथ ली - उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली वह पहली भारतीय अमेरिकी हैं, निश्चित रूप से इस देश में हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, लेकिन आगे, आप जानते हैं, ये हमारे रिश्ते का महत्व भी है।”

कमला हैरिस की मां भारत की रहने वाली थीं. उनका नाम था श्यामला गोपालन हैरिस और वो चेन्नई से थी। बुधवार को बिडेन के शपथ ग्रहण के तुरंत बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी और उनके साथ काम करने की बात भी कही।

पीएम ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने पर जो बिडेन को मेरी हार्दिक बधाई। मैं भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं” उन्होंने कहा, "हम आम चुनौतियों को संबोधित करने और वैश्विक शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट होकर खड़े हैं।"

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:President Joe Biden supports successful relations with India PM Modi USA relations