ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी आज दे सकती है COVID-19 वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, दुनिया की जगी उम्मीद

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी आज दे सकती है COVID-19 वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, दुनिया की जगी उम्मीद

दुनिया कोरोने के बढ़ते संक्रमण से जूझ रही है। इस बीच यह बात सामने आ रही है कि यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड को कोरोना वैक्सीन के प्रारंभिक परीक्षण में सफलता मिली है। आज आज इसकी घोषणा की जा सकती...

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी आज दे सकती है COVID-19 वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, दुनिया की जगी उम्मीद
एजेंसियां,लंदन।Thu, 16 Jul 2020 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया कोरोने के बढ़ते संक्रमण से जूझ रही है। इस बीच यह बात सामने आ रही है कि यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड को कोरोना वैक्सीन के प्रारंभिक परीक्षण में सफलता मिली है। आज आज इसकी घोषणा की जा सकती है। आईटीवी के राजनीतिक संपादक रॉबर्ट पेस्टन ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के लिए एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) नामक कंपनी को लाइसेंस दिया गया था। तीसरे चरण का परीक्षण ब्राजील में शुरू किया गया था, जिसमें हजारों लोग शामिल हुए थे।

पेस्टन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'मैं सुन रहा हूं कि ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन के शुरुआती परीक्षणों पर जल्द ही (शायद गुरुवार को) सकारात्मक खबर मिलेगी। जाहिर है कि वैक्सीन एंटीबॉडी और टी-सेल (किलर सेल) की प्रतिक्रिया पैदा कर रहा है। यह शोधकर्ताओं के लिए उम्मीद बढ़ाने वाली होगी।"

यह भी पढ़ें- देसी कंपनी जायडस कैडिला ने कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण किया शुरू

उन्होंने कहा कि अगर ऑक्सफोर्ड टीका प्रभावी साबित होता है, तो सितंबर के शुरू में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन किया जा सकता है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि क्लीनिकल परीक्षण के बाद कोरोना का सुरक्षित वैक्सीन तैयार किया गया। परीक्षण में 18 लोग शामिल थे। ट्रायल के बाद उनमें कोई भी गंभीर और विपरित लक्षण नहीं देख। सभी को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन के कारगर होने पर वैज्ञानिकों को संदेह, जानिए क्या है वजह

एक अन्य वैक्सीन निर्माता मॉडर्न इंक ने मंगलवार को कहा कि 27 जुलाई या उसके आसपास COVID-19 वैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण शुरू किया जा सकता है। मॉडर्न ने कहा कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में 87 अध्ययन स्थानों पर ट्रायल आयोजित करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें