ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश‘हमारी दोस्ती और गहरी हुई है’, फ्रांस में बैंक्वेट डिनर में शामिल हुए पीएम मोदी; दी बधाई

‘हमारी दोस्ती और गहरी हुई है’, फ्रांस में बैंक्वेट डिनर में शामिल हुए पीएम मोदी; दी बधाई

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार देर रात पेरिस के लूव संग्रहालय पहुंचे। यहां पर उन्होंने रात्रिभोज में हिस्सा लिया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनका स्वागत किया।

‘हमारी दोस्ती और गहरी हुई है’, फ्रांस में बैंक्वेट डिनर में शामिल हुए पीएम मोदी; दी बधाई
Deepakलाइव हिंदुस्तान,पेरिसSat, 15 Jul 2023 01:25 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार देर रात पेरिस के लूव संग्रहालय पहुंचे। यहां पर उन्होंने बैंक्वेट डिनर में हिस्सा लिया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस मिलकर दोनों देशों की भलाई के लिए ही नहीं बल्कि वैश्विक सुरक्षा और शांति में भी अहम योगदान दे रहे हैं। पीएम मोदी ने जहां फ्रांस के लोगों को बैस्टिल डे की बधाई दी और वहां का सर्वोच्च सम्मान मिलने पर गर्व भी जताया। साथ ही उन्होंने दोनों देशों की दोस्ती की मिसाल भी दी।

गर्व और सम्मान का विषय
पेरिस के लूव्र संग्रहालय में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार से मुझे सम्मानित किया गया। यह मेरे और सभी भारतीयों के लिए गर्व और सम्मान का विषय है। ये भारतीय लोगों के प्रति आपके स्नेह और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पिछले 25 साल में दुनिया ने बहुत उठापटक देखी है। साथ ही चुनौतियों से भरा समय भी आया है। लेकिन भारत और फ्रांस की दोस्ती और गहरी हुई है। 

इससे पहले  भारत-फ्रांस रक्षा सहयोग को संबंधों का एक मजबूत स्तंभ बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को संकेत दिया कि दोनों देश तीसरी दुनिया के मित्रवत देशों के लिए भी प्रमुख सैन्य साजोसामान का संयुक्त रूप से निर्माण करेंगे। मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ व्यापक वार्ता से पहले एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वार्ता में दोनों देशों द्वारा नयी प्रौद्योगिकियों के सह-उत्पादन और सह-विकास पर चर्चा की जाएगी। मोदी ने भारत में हेलीकॉप्टर इंजन विकसित करने, कल पुर्जों के उत्पादन और एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) सुविधाओं की स्थापना के लिए फ्रांसीसी कंपनियों की योजनाओं का भी उल्लेख किया। रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को फ्रांस से राफेल जेट के 26 नौसैनिक स्वरूप खरीदने और तीन फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें