ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशहवा में उड़ गई विमान की छत, महिला पायलट ने कैसे कराई लैंडिंग; देखें VIDEO

हवा में उड़ गई विमान की छत, महिला पायलट ने कैसे कराई लैंडिंग; देखें VIDEO

महिला दो सीटर विमान उड़ा रही थी, तभी हवा में विमान की छत उड़ गई। हालात हाथ से निकल रहे थे लेकिन, दिलेर महिला पायलट ने बहादुरी से लैंडिंग कराई। देखें वीडियो

हवा में उड़ गई विमान की छत, महिला पायलट ने कैसे कराई लैंडिंग; देखें VIDEO
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सोचिए, आप विमान उड़ा रहे हैं और जब आप आसमान में हैं तभी विमान की छत उड़ जाती है। ऐसे में आप क्या करोगे। ऐसी ही एक घटना डच महिला पायलट के साथ हुई। इस अप्रत्याशित घटना को उन्होंने सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। उन्होंने बताया कि कैसे उस समय उनके लिए स्थिति भयावह हो गई थी, जब वो विमान चला रहीं थी, विमान की छत खुल गई। हालात बेकाबू होते जा रहे थे, सांस लेने में दिक्कत होने लगी, दिखाई भी नहीं दे रहा था लेकिन,  दिलेरी दिखाते हुए लैंडिंग हो ही गई। देखें वीडियो

यह घटना हुई है- डच पायलट नरेन मेलकुमजन के साथ। उन्होंने बताया कि दो सीटर विमान चलाते हुए उन्हें भयानक अनुभव का सामना करना पड़ा। सोशल मीडिया पर जारी वीडियो क्लिप में वो शुरुआत से थोड़ा विचलित दिखाई दे रही हैं। वो बताती हैं कि वह उड़ान भरने से पहले दो बार प्रैक्टिस कर चुकीं थी। उन्होंने स्वीकारा कि यदि उड़ान भरने से पहले विमान के सभी हिस्सों की जांच अच्छे से कर ली जाती तो उन्हें ऐसी परिस्थिति की सामना नहीं करना पड़ता।

घटना क्य़ा हुई
उन्होंने X पर एक पोस्ट में कहा कि वो विमान उड़ा रहीं थी और तभी कॉकपिट को सुरक्षित रखने वाला पारदर्शी घेरा अचानक से खुल गया। कुछ पल के लिए वह सहम गईं। हालांकि उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सफलतापूर्वक विमान की लैंडिग कराई। उन्होंने स्वीकार किया कि उड़ान भरने से पहले कैनोपी लॉकिंग पिन को ठीक से सुरक्षित नहीं किया गया था।

उन्होंने आगे बताया कि हवा का शोर इतना तेज था कि वो किसी को संदेश भेजने की भी स्थिति में नहीं थी। ऐसे में उन्होंने सोचा और निश्चय किया कि उन्हें बस उड़ते रहना है। इस दौरान उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी और हवा के दबाव के कारण दिखाई भी ढंग से नहीं दे रहा था। मेलकुमजन ने खुलासा किया, "मुझे नॉर्मल होने में लगभग 28 घंटे लग गए।" 

उन्होंने अन्य पायलटों को अपने संदेश में लिखा, "अगर आप एक पायलट हैं और यह देख रहे हैं, तो मुझे उम्मीद है कि मेरी कहानी आपके लिए एक सबक के रूप में काम करेगी और आप मेरी गलतियों से सीखेंगे।"