ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपायलट ने किया धूम्रपान, विमान 10 मिनट में 25 हजार फीट नीचे आया

पायलट ने किया धूम्रपान, विमान 10 मिनट में 25 हजार फीट नीचे आया

एयर चाइना एयरलाइन की एक उड़ान में एक पायलट के धूम्रपान करने और एक त्रुटि करने के कारण विमान 10 मिनट में 25 हजार फीट नीचे आ गया। इस वजह से विमान की आपात लैंडिंग करानी पड़ी। मंगलवार की इस घटना की जांच...

पायलट ने किया धूम्रपान, विमान 10 मिनट में 25 हजार फीट नीचे आया
बीजिंग | एजेंसियांMon, 16 Jul 2018 06:05 AM
ऐप पर पढ़ें

एयर चाइना एयरलाइन की एक उड़ान में एक पायलट के धूम्रपान करने और एक त्रुटि करने के कारण विमान 10 मिनट में 25 हजार फीट नीचे आ गया। इस वजह से विमान की आपात लैंडिंग करानी पड़ी। मंगलवार की इस घटना की जांच करने के बाद चीनी विमानन नियामक ने कहा कि वह उस विमान के दोनों पायलटों को नौकरी से हटा देगा। 

एयरलाइन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, घटना की जांच के बाद इससे संबद्ध चालक दल को उड़ान से निलंबित करने और उनका अनुबंध रद्द करने का फैसला किया गया है। घटना के लिए जिम्मेदार, चालक दल के सदस्यों के साथ गंभीरता से निपटा जाएगा। बयान में यह भी सिफारिश की गई कि चीनी नागरिक उड्डयन प्रशासन (सीएएसी) अपनी जांच पूरी करने के बाद इन पायलटों के लाइसेंस रद्द कर दे।

सीएएसी ने पहले कहा था कि वह उड़ान सीए106 की घटना की एक पूर्ण जांच शुरू कर चुका है। इस विमान ने मंगलवार शाम हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 153 यात्रियों के साथ दालियान के लिए उड़ान भरी थी। इसमें चालक दल के नौ सदस्य भी सवार थे। 

क्रोएशिया की फ्लाइट में ऑक्सीजन की कमी, यात्रियों के कान से निकले खून
 
आधे घंटे बाद इस बोइंग 737 विमान की अंदरूनी छत से ऑक्सीजन मॉस्क झूलने लगे और विमान 10 हजार फीट पर आ गया। फिर यह 26 हजार फीट ऊपर गया और गंतव्य पर सुरक्षित पहुंचा। सीएएसी ने अपनी जांच में पाया कि विमान के सह पायलट ने पायलट को बताए बिना एक पंखे को बंद करने की कोशिश की ताकि ई-सिगरेट का धुआं केबिन तक न पहुंचे। लेकिन गलती से सह पायलट ने वातानुकूलन इकाई को बंद कर दिया, जिससे केबिन में ऑक्सीजन की कमी हो गई। एयर चाइना की उड़ानों में धूम्रपान पर सख्त प्रतिबंध है। ई-सिगरेट भी प्रतिबंधित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें